उत्तराखंड: पहली बार सभी डिग्री कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव एक दिन, मतदान शुरू, आज ही आएगा परिणाम

उत्तराखंड: पहली बार सभी डिग्री कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव एक दिन, मतदान शुरू, आज ही आएगा परिणाम

ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रदेश के 101 सरकारी महाविद्यालयों, 50 अशासकीय महाविद्यालयों और पांच विश्वविद्यालयों में एक ही दिन छात्रसंघ चुनाव हो रहे हैं।

सुबह से ही कॉलेजों के बाहर छात्र-छात्राओं की लंबी लाइनें लग गई। बता दें कि चुनाव शांति पूर्व संपन्न करवाने के लिए पुलिस भी तैनात की गई है। देहरादून के डीएवी को छोड़कर बाकी सभी कॉलेजों में शनिवार को ही चुनाव नतीजे आ जाएंगे।  डीएवी में मतगणना रविवार को होगी।

नैनीताल जिले के बेतालघाट महाविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में सभी सीटों पर एबीवीपी के प्रत्याशी निर्विरोध चुने गये। सभी प्रत्याशियों को चुनाव प्रभारी तरुण कुमार ने शपथ दिलाई। एबीवीपी की जीत पर बेतालघाट में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विजय जुलूस निकाला।

शनिवार को राजधानी देहरादून के डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर पीजी कॉलेज, एमकेपी कॉलेज, डोईवाला, ऋषिकेश, चंपावत, रामनगरए हल्द्वानी, नैनीताल, गोपेश्वर, घनसाली के कॉलेज सहित राज्य के सभी कॉलेजों में कहीं सुबह आठ बजे से तो कहीं नौ बजे से मतदान शुरू हुए। हल्द्वानी के एमबी कॉलेज में फर्जी आई कार्ड पकड़े गए। ये आई कार्ड बीकॉम विभाग के बनाए गए हैं।

ऋषिकेश के पीजी ऑटोनॉमस कॉलेज में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। यहां सुबह 10 बजे तक 11% मतदान संपन्न हुआ। दोपहर 12 बजे तक यहां 60% मतदान हुआ। अब केवल एक घंटा बचा है। यहां कुल 23 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। टिहरी में घनसाली के बालगंगा महाविद्यालय में 15 उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं। यहां सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हुआ। गोपेश्वर स्थित श्रीदेव सुमन विवि में भी शांतिपूर्वक चुनाव हो रहा है। पीजी कॉलेज अगस्तमुनि, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार, रुद्रप्रयाग डिग्री कॉलेज और जखोली में भी मतदान चल रहा है। डोईवाला महाविद्यालय में दोपहर 12 बजे तक 75% मतदान संपन्न हुआ। रुद्रपुर डिग्री कॉलेज में 12 बजे तक 48% मतदार हुआ। 

वहीं इस बीच गोपश्वर कैंपस में छात्र गुटों के बीच बवाल हो गया। जानकारी के मुताबिक एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के जुलूस में शामिल एक छात्र नेता पर सीओ मिथलेश कुमार ने डंडा मार दिया। जिससे वह घायल हो गया। गुस्साए कार्यकर्ता कैंपस गेट पर सरकार और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। छात्र का नाम सुमित असवाल बताया जा रहा है। डीएसबी परिसर नैनीताल में पुलिस ने बीकॉम प्रथम सेमेस्टर के तीन छात्रों को पकड़ा है। यहां 12 बजे तक 48% वोट पड़े।

चुनाव खर्च की सीमा में भी बदलाव

गढ़वाल मंडल और कुमाऊं मंडल में छात्रसंघ चुनाव की तिथि आठ सितंबर जारी की गई थी। इसी हिसाब से सभी कॉलेजों ने अपनी-अपनी अधिसूचना जारी कर दी थी। पहले डीएवी कॉलेज देहरादून और एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में ईवीएम से चुनाव कराए जाने की घोषणा हुई थी लेकिन समय की कमी की वजह से इस साल यह लागू नहीं हो पाई।

लिहाजा, प्रदेशभर के कॉलेजों में बैलेट पेपर से ही चुनाव कराए जा रहे हैं। पहली बार सरकार ने लिंगदोह समिति की सिफारिशों में संशोधन करते हुए चुनाव खर्च की सीमा में बदलाव किया है। 

डीएवी जैसे 10 हजार से अधिक छात्रसंख्या वाले कॉलेजों में खर्च की सीमा 50 हजार रुपये कर दी गई है जबकि 10 हजार से कम छात्रसंख्या वाले कॉलेजों में खर्च सीमा 25 हजार रुपये है। पहले सभी कॉलेजों के लिए यह सीमा पांच हजार रुपये थी।
 

नगर निगम और पालिका क्षेत्र के स्कूल रहेंगे बंद 
छात्रसंघ चुनाव के चलते हल्द्वानी नगर निगम, रामनगर नगर पालिका और नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल आज बंद रहेंगे। अपर निदेशक सूचना योगेश शर्मा ने बताया कि जिलाधिकारी वीके सुमन ने मौखिक रूप से दिए आदेश में कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले स्कूल शनिवार को खुले रहेंगे। यदि कोई विद्यालय आदेशों के बावजूद खुला पाया गया तो विद्यालय प्रबंधन, संबंधित अधिकारी और प्रधानाचार्य के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

You Might Also Like