जैक मा : जन्मदिन पर अपनी ही कंपनी से रिटायरमेंट लेगा चीन का यह सबसे अमीर व्यक्ति, यह है वजह

जैक मा : जन्मदिन पर अपनी ही कंपनी से रिटायरमेंट लेगा चीन का यह सबसे अमीर व्यक्ति, यह है वजह

चीन की मशहूर इ-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर और चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने हाल ही में पूरी दुनिया को चौकाने वाला फैसला लेते हुए अपनी ही कंपनी से रिटायरमेंट लेने की घोषणा की है। उनकी इस घोसना से भी ज्यादा  हैरान कर देने वाली बात है उनके इस फैसले के पीछे की वजह। तो आइये हम आपको बताते है क्या है यह पूरा मामला और साथ ही यह भी कि बार-बार विफलताओं का सामना करने वाला यह गरीब युवक कैसे बना चीन का सबसे आमिर आदमी। 

कौन है जैक मा 

जैक मा चीन की मशहूर इ-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर होने के साथ-साथ चीन के सबसे आमिर व्यक्ति भी है। इसके साथ ही वे एशिया के दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति भी है। जैक मा की कुल नेटवर्थ 2.88 लाख करोड़ रुपये है जो सालों-साल बढ़ते ही जा रही है। उनकी कंपनी अलीबाबा ग्रुप के यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज भारत में भी बेहद लोकप्रिय है। 

क्यों ले रहे है रिटायरमेंट 

54 साल के अरबपति बिज़नेस मन जैक मा ने हाल ही में अपनी कंपनी अलीबाबा से रिटायरमेंट लेने की घोसना की है। वो यह रिटायरमेंट आज से दो दिन बाद अपने जन्मदिन के अवसर पर यानी आगामी सोमवार को रिटायरमेंट लेंगे। इस रिटायरमेंट के बाद वे दुनिया के दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति बिल गेट्स के  कदमों पर चलकर एक चैरिटी फाउंडेशन शुरू करना चाहते हैं जो चीन और दुनिया में शिक्षा को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा।इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अब वे खुद भी शिक्षक बनना चाहते है। उनका कहना है कि किसी कंपनी के सीईओ बनने से अच्छा है कि मई लोगों  पढ़ाना शुरू कर दू। 

बेहद गरीबी में बिता है बचपन 

जैक मा का जन्म 10 सितम्बर 1964 को चीन के ज्हेजिंग में एक गरीब परिवार में हुआ था लेकिन आज वे दुनिया के प्रमुख धनी लोगो में से एक है।  उनका असली नाम मा युन है। 

कई परीक्षाओं में हो चुके है विफल 

जैक बचपन से ही पढाई में थोड़े कमजोर थे। वे चीन की विश्वविद्यालय परीक्षा में भी दो बार फेल हो चुके थे लेकिन उन्होंने इसके बावजूद अपने आप में लगातार सुधार लाना और जिंदगी से सीखते रहना जारी रखा। 

20 साल पहले शुरू की थी अलीबाबा 

जैक मा ने अलीबाबा कंपनी की शुरुवात करीब 20 साल पहले अपने बचपन के एक दोस्त के साथ मिल कर की थी। आज यह कंपनी दुनिया की बड़ी कंपनियों की सूचि में सुमार हो चुकी है। आज अलीबाबा ग्रुप की सालाना नेटवर्थ 29 लाख करोड़ रुपये है। 

भारत में भी किया है भारी निवेश 
अलीबाबा कंपनी के चीन के अलावा भारत समेत पूरी दुनिया में कई कार्यालय हैं। भारत में अलीबाबा के यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज बेहद लोकप्रिय है। इसके साथ ही इस ग्रुप की प्रमुख कंपनी अलीबाबा.कॉम भी भारत में अपनी अच्छी खासी पकड़ बना चुकी है। अलीबाबा ने पेटीएम में भी भारी भरकम निवेश कर रखा है। इसके साथ ही जैक माँ ने भारत की  ऑनलाइन ग्रोसेरी कंपनी बिगबास्केट और जोमाटो में भी काफी निवेश किया है। 

You Might Also Like