लंदन: नवाज शरीफ की पत्‍नी कुलसुम का लंबी बीमारी के बाद निधन

लंदन: नवाज शरीफ की पत्‍नी कुलसुम का लंबी बीमारी के बाद निधन

जेल में बंद पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को लंदन में निधन हो गया. वह 68 साल की थीं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने यह जानकारी दी. जियो टीवी की खबर के अनुसार कुलसुम का लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में जून 2014 से ही इलाज चल रहा था और मंगलवार की सुबह उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था. वह गले के कैंसर से पीड़ित थीं और इसकी पहचान अगस्त 2017 में हुई. नवाज शरीफ और उनका विवाह अप्रैल 1971 में हुआ था. 

नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम को पड़ा था दिल का दौरा
आपको बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज को दिल का दौरा पड़ने के बाद उनकी हालत और खराब हो गई थी. वह इन दिनों वह ब्रिटेन में थी. जहां गले के कैंसर की सर्जरी के बाद उनका उपचार चल रहा था. नवाज की बेटी मरियम नवाज ने बताया था कि कुलसुम (68) की हालत और खराब होने के बाद उन्हें लंदन के अस्पताल की इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में रखा गया है.

कुलसुम को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था
एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक कुलसुम को बुधवार (14 जून) को फिर से अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां उनकी स्थिति बिगड़ गई और रात में ही उन्हें तत्काल आपात इकाई में ले जाया गया. तब से उन्हें होश नहीं आया है. गुरुवार (14 जून) को दिल का दौरा पड़ने के बाद वह बेहोश हो गई थीं और उन्हें आईसीयू में ले जाना पड़ा. तब से वह इंटेंसिव केयर में हैं. नवाज के बेटे हुसैन नवाज ने भी राष्ट्र से अपील की कि वह उनकी मां के लिए दुआएं करें.

नवाज के भाई शहबाज शरीफ ने जनता से अनुरोध किया था कि कुलसुम की सेहत में तेजी से सुधार के लिए वे उनके साथ प्रार्थना करें. उन्होंने ट्वीट भी किया था, ‘‘रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने जा रहा है, मैं अपने हमवतनों से अपील करता हूं कि उनकी सेहत में तेजी से सुधार के लिए वे मेरे साथ प्रार्थना करें.

प्रार्थना की शक्ति सबसे बड़ी होती है.’’ नवाज और उनकी बेटी मरियम गुरुवार (14 जून) को कुलसुम से मिलने के लिए लंदन रवाना हो गए थे. नवाज के खिलाफ जुलाई से मुकदमा चल रहा है जिसके कारण हाल के हफ्तों में वह लंदन नहीं जा सके थे.

You Might Also Like