अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान से भारी तबाही की आशंका, 155 KM/HR की रफ्तार से चल रही हवाएं

अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान से भारी तबाही की आशंका, 155 KM/HR की रफ्तार से चल रही हवाएं

अमेरिका में खतरनाक फ्लोरेंस तूफान कैरोलिना तट के पास पहुंच गया है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि तूफ़ान की वजह से बड़ा नुकसान हो सकता है. इस तूफान में 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है और मूसलाधार बारिश हो रही है. एहतियातन तटीय इलाके के पास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

करीब एक लाख घरों में एहतियाती तौर पर बिजली काट दी गई है. ताजा हालात के मुताबिक तटीय इलाकों में हवा की रफ्तार बढ़ गई है. नॉर्थ कैरोलिना में भारी बारिश हो रही है. इन इलाकों में कुछ ही घंटों में करीब एक फुट तक पानी भर गया.

मौसम विभाग का अनुमान है कि फ्लोरेंस का असली असर शुक्रवार को स्थानीय समय के हिसाब से सुबह आठ बजे के आसपास दिखना शुरू होगा. इन इलाकों में करीब एक हज़ार से ज़्यादा उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. तटीय इलाकों के अधिकतर हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ और साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है. उन्होंने कहा कि संघीय सरकार फ्लोरेंस के लिए ‘पूरी तरह तैयार’ है. पूर्वी तट पर 54 लाख से ज्यादा लोगों के घर हैं. इनमें से कुछ चेतावनियों के बावजूद वहीं रह रहे हैं जबकि कई अन्य लोग कोई भी खतरा मोल नहीं ले रहे हैं.

तूफान में हर तरफ दहशत का माहौल है. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग इस दौरान वहां पार्टी के मूड में नजर आ रहे हैं. कई रेस्टोरेंट और बार खुले हुए हैं. लोग यहां से पिज्जा और बीयर खरीद रहे हैं. उनका कहना है कि तूफान के अगले दिन यहां छुट्टियां होती है ऐसे में वो एक दिन पहले से ही पार्टी करना शुरू कर देते हैं. कुछ लोगों का ये भी तर्क है कि ऐसे पार्टी से तूफान को लेकर लोगों के मन से डर भी निकल जाता है.

You Might Also Like