जदयू ने खारिज की गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग…

जदयू ने खारिज की गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग…

गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग को जदयू ने खारिज कर दिया है। कार्यसमिति की बैठक में पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह ने गरीब सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग उठाते हुए कहा कि पार्टी को इसका समर्थन करना चाहिए। सवर्णों का बड़ा तबका इसकी मांग कर रहा है। यदि जदयू इसका समर्थन करती है तो उसे इसका फायदा मिलेगा।

पूर्व मंत्री की मांग पर जवाब देते हुए मौजूदा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि आरक्षण का गरीबी से कोई लेना देना नहीं है। आरक्षण का आधार अलग है। दलित और पिछड़े लोग पांच हजार साल से सताए गए हैं। उनको सामाजिक आधार पर आरक्षण मिला है। ऐसे में आर्थिक आधार पर आरक्षण का सवाल ही नहीं है। इसके बाद आरसीपी सिंह ने गरीब सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि संविधान में सवर्णों को आरक्षण देने की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें आरक्षण नहीं दिया जा सकता है। 

जदयू की बैठक में पिछड़ों और दलितों के लिए कई योजनाएं चलाने का ऐलान किया गया। यह भी तय हुआ कि पार्टी दलित वोट बैंक पर खास तौर पर फोकस करेगी। जदयू ने हर जिले में दलित सम्मेलन करने और फिर पटना में दलितों का एक बड़ा सम्मेलन करने का फैसला किया।

You Might Also Like