LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

बाबतपुर-वाराणसी मार्ग की तरह कैंट-लहरतारा- चांदपुर मार्ग का होगा विकास : केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सेतु एवं सड़क निर्माण कार्य में समयबद्धता एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाएगा।

Loading...

वाराणसी शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम किए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने वाराणसी में गंगा एवं वरुणा नदी पर जरूरत के अनुसार सेतुओं के निर्माण हेतु स्थलीय निरीक्षण कर कार्ययोजना बनाए जाने का निर्देश दिये।

कोनिया पुल के पास पहुंच मार्ग बनाए जाने में आ रही परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने जिला प्रशासन से अधिग्रहण किए जाने वाले जमीन पर कब्जा प्राप्त कर पहुंच मार्ग का निर्माण शीघ्र कराए जाने के भी निर्देश दिये, जिससे स्थानीय जनता को नवनिर्मित पुल का लाभ मिल सके।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को वाराणसी सर्किट हाउस सभागार में सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग एवं राजकीय निर्माण निगम के अभियंताओं के साथ बैठक कर रहे थे। बाबतपुर-कपसेठी मार्ग को माह जून 2021 तक पूर्ण किए जाने का निर्देश दिये। लहरतारा-फुलवरिया मार्ग पर निर्माणाधीन सेतु के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए

कहा कि इसका कार्य सितंबर, 2021 तक प्रत्येक दशा में पूरा कर लिया जाए। इसके लिए उन्होंने रूट डायवर्जन के साथ-साथ कार्य अवधि बढ़ाए जाने पर जोर दिया। सामने घाट पर गंगा पर दोपहिया एवं पैदल चलने वालों के लिए पुल बनाए जाने हेतु निरीक्षण कर कार्य योजना बनाये जाने का निर्देश दिये।

राजकीय निर्माण निगम के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, उन्हें तत्काल पर्यटन विभाग को हैंड ओवर किया जाए, इसके साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में निर्माणाधीन 50 शैय्या अस्पताल एवं आवासीय भवन के अवशेष कार्य को शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिये।

रविदास मंदिर पर चल रहे निर्माण कार्य को दिसंबर, 2021 तक हर हालत में पूरा कराए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मौके पर कार्य की गति धीमी है और मौके पर जमीन का जो विवाद हा,े उसका प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराया जाए। ताकि हर हालत में कार्य समय से पूर्ण हो सके।

उपमुख्यमंत्री ने पड़ाव से दीनदयाल नगर तक फोरलेन सड़क निर्माण एवं सुंदरीकरण कराए जाने हेतु कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों दिये। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने फुलवरिया फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य में मुवायजा धनराशि न लेने वाले लोगों के कारण कार्य अवरुद्ध होने की जानकारी पर जिला प्रशासन से वार्ता कर भूमि पर कब्जा प्राप्त कर कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिये।

शिवपुर-पिसोर मार्ग को जून तक पूरा कराए जाने का निर्देश दिये। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर देते हुए अधिकारियों की टीम बनाई जाने के भी निर्देश दिये। टीम के अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराएंगे। गुणवत्ता सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने अभियंताओं की एक स्पेशल टीम भी बनाए जाने पर जोर दिया।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्षेत्र होने के कारण वाराणसी में सड़क निर्माण के मामले में मॉडल के रूप में कुछ नया किए जाने पर विशेष जोर दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि बाबतपुर-वाराणसी मार्ग की भांति कैंट स्टेशन से लहरतारा होते हुए चांदपुर लगभग 434 करोड़ की योजना बनाई है।

यह शहर की मॉडल सड़क होगी। उन्होंने कहा कि पुराना जीटी रोड के निर्माण एवं उसके सुंदरीकरण हेतु भारत सरकार द्वारा पैसा दिया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने सेतु निगम एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि निर्माणाधीन कार्यों के साथ ही जो भी नई कार्ययोजना बनाएं उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

उन्होंने वाराणसी एवं चंदौली दोनों जनपदों में आवश्यकतानुसार लघु सेतु बनाए जाने हेतु भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण कर शीघ्र कार्ययोजना बनाये जाने का निर्देश दिये। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि जनपद चंदौली में 09 लघु सेतु का निर्माण पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जा रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने होलिका दहन के कारण शहर में जगह-जगह डामर पिघलने के कारण सड़क खराब हो जाने की जानकारी पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को ऐसे स्थानों को शीघ्र चिन्हित कर सड़क मरम्मत कराए जाने का निर्देश दिये।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close