स्वास्थ्य

गर्मियों में आपको होती है दाद की शिकायत, तो जरूर अपनाएं ये उपाय

गर्मियों का आरम्भ हो चूका है तथा आपको तो पता ही होगा कि गर्मियां अपने साथ रैशेज, दाद, खाज तथा खुजली ये सब लेकर आती हैं। दाद एक फंगस होता है जो एक शख्स से दूसरे शख्स में फैलता जाता है। इसलिए जिन्हें ये होता है, वो व्यक्ति अक्सर इससे बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको उसकी साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखना चाहिए। रिंगवार्म अथवा दाद के कवक बंद कमरों, बिस्तर अथवा फिर पूल में उपस्थित होते हैं। इसके अतिरिक्त ये तौलियों, कंघी, हेयर ब्रश तथा कपड़ों पर भी चिपके होते हैं। यदि आप भी इस दिक्कत से परेशान रहते हैं अथवा फिर आपको गर्मियों में ऐसी कम्प्लेन होती ही है तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इन्हें हमेशा के लिए अलविदा बोल सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन से उपाय हैं…

Loading...

हल्दी: हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है, जो संक्रमण को बढ़ने से रोकती है। इसके लिए आप हल्दी में पानी मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें तथा दाद वाले स्थान पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पूरी प्रकार से सूख जाए तो इसे धो लें। इस उपाय को करने से आपको इसका प्रभाव बहुत शीघ्र ही दिखाई देने लगेगा।

टमाटर और नींबू: सुंदरता बढ़ाने के अतिरिक्त दाद से निजात पाने के लिए भी टमाटर और नींबू का रस बहुत कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर तथा नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि त्वचा से संबंधित दिक्कतों को समाप्त करता है तथा उससे बचाता भी है। इसके लिए टमाटर के जूस का सेवन करें तथा नींबू के रस के साथ इमली के बीज को पीस कर दाद वाले स्थान पर लगाएं। प्रभाव अवश्य नजर आएगा।

नारियल का तेल: नारियल के तेल में माइक्रोबियल तथा एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं। सालों से नारियल के तेल का उपयोग त्वचा से संबंधित दिक्कतों के लिए ही नहीं बल्कि दाद के उपचार के लिए भी किया जाता रहा है। इसे उपयोग करने से पहले इसे हल्का सा गर्म कर लें तथा फिर दाद वाले स्थान पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार इसे उपयोग करें।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close