स्वास्थ्य

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं काजू, नियमित करें इसका सेवन

सूखे मेवों में काजू सबसे टेस्टी मेवा है, जिसका उपयोग सब्जी की ग्रेवी, अलग-अलग पकवान और खास तौर से काजू कतली मिठाई बनाने के लिए किया जाता है. केवल टेस्ट ही नहीं, काजू हवथ और सौंदर्य को यह खास लाभ भी देता है. तो चलिए जानते हैं काजू के लाभ के बारें में….

Loading...

1. सूखे मेवे यूं भी बेहद लाभदायक होते हैं. खास तौर पर मेवें में काजू आपको ऊर्जा देने में सहायता करता है और इसे प्रोटीन एवं वि‍टामिन बी का एक बेहतरीन सोर्स भी माना जाता है.

2. इसमें भरपूर तादाद में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलता हैं जो दिमाग के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं. यह आपकी स्किन में चमक लाएगा और तनाव से भी आपको बचा ककर रखेगा.

3. काजू में मोनो सैचुराइड्स होते हैं, जो शरीर की हड्ड‍ियों के साथ-साथ दिल को भी हेल्थी एवं तंदुरुस्त रखने में सहायक होता हैं. इसके अलावा काजू कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी लाभदायक होता है.

4. काजू आयरन का अच्छा ऑप्शन है. यह आयरन की कमी को पूरा करने के साथ ही ब्लड की कमी को भी दूर कर देता है. एनीमिया के रोगी के लिए काजू बेहद लाभदायक है.

5. ठंडी तासीर वाले लोगों के लिए काजू ज्यादा लाभदायक है क्योंकि काजू की तासीर गर्म होती है. यह शक्तिवर्धक होता है.

6.काजू में विटामिन और मिनरल्स भरपूर तादाद में मिलता हैं. यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा आहार होता है. इस का हर रोज इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close