Main Slideखेल

विराट कोहली बने दुनिया के 5वें सबसे सफल टेस्ट कप्तान

सफलता के रथ पर सवार भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर को पीछे छोड़कर दुनिया के पांचवें सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। विराट ने यहां ईडन गार्डन में रविवार को बंगलादेश को दूसरे टेस्ट में पारी और 46 रन की अंतर से हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की। विराट की अपनी कप्तानी में 53 मैचों में यह 33वीं जीत है और इसके साथ ही वहआस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एलेन बार्डर से आगे निकल गए हैं। बार्डर ने 1984-94 के बीच 93 टेस्टों में आस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी और 32 टेस्ट जीते थे।

Loading...

कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में विराट से आगे वेस्टइंडीज़ के क्लाइव लॉयड (36 टेस्ट जीत), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (41) और रिकी पोंटिंग (48) तथा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (53) हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने 11वीं बार पारी से जीत हासिल की। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में नौ टेस्ट पारी से जीते थे। मोहम्मद अज़हरूद्दीन ने आठ टेस्ट और सौरभ गांगुली ने सात टेस्ट पारी के अंतर से जीते थे। विराट ने इसके साथ ही लगातार चार टेस्ट पारी से जीतने का अज़हरूद्दीन का रिकार्ड तोड़कर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

अज़हर की कप्तानी में भारत ने 1992-93 और 1993-94 में लगातार तीन टेस्ट पारी के अंतर से जीते थे। विराट की अपनी कप्तानी में यह लगातार सातवीं जीत है और उन्होंने लगातार छह टेस्ट जीतने के धोनी के रिकार्ड को तोड़ दिया है। विराट ने वेस्टइंडीज़ में दो टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका से तीन घरेलू टेस्ट और बंगलादेश से दो घरेलू टेस्ट जीते हैं। धोनी ने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दो टेस्ट जीते थे।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close