Main Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

लोकसभा में सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पेश करेंगे नागरिक संशोधन विधेयक

आपको बता दे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार को लोकसभा में नागरिक संशोधन विधेयक पेश करेंगे। लोकसभा में पारित होने के बाद इसे राज्यसभा में पेश किया जायेगा। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दी थी। बता दें कि इस विधेयक में दूसरे देशों से भारत आए विभिन्‍न धर्म के लोगों के भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

Loading...

इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो। हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध भी कर रहे और विपक्ष इसे असंवैधानिक बता रहा है हालांकि केंद्र सरकार इसे प्राथमिकता दे रही है और सदन में पेशी के दौरान तमाम सांसदों को उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

सूत्रों सेमिली जानकारी के मुताबिक नए विधेयक में अन्य संशोधन भी किए गए हैं, ताकि ‘गैरकानूनी रूप से भारत में घुसे’ लोगों तथा पड़ोसी देशों में धार्मिक अत्याचारों का शिकार होकर भारत में शरण लेने वाले लोगों में स्पष्ट रूप से अंतर किया जा सके वही देश के पूर्वोत्तर राज्यों में इस विधेयक का विरोध किया जा रहा है, और उनकी चिंता है कि पिछले कुछ दशकों में बांग्लादेश से बड़ी तादाद में आए हिन्दुओं को नागरिकता प्रदान की जा सकती है। आपको बता दें कि इस विधेयक को इस वर्ष के शुरुआत में भी पेश किया गया था। उस वक्‍त भी यह लोकसभा में तो पारित हो गया लेकिन राज्‍यसभा में अटक गया था

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close