जीवनशैली

वैक्सिंग करवाने करवाने की वजह से हो सकते नुकसान, जरूर जान ले आप.

वैक्सिंग अनचाहे बालों से लंबे समय तक छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। रेजर या हेयर रिमूवर के इस्तेमाल से कई बार बालों की ग्रोथ जल्‍दी उग जाती है। इसके लिए वैंक्सिंग ही सबसे बेहतर रहती है लेकिन बार-बार बिना अंतराल के वैंक्सिग कराने से कई तरह की समस्या हो सकती है जैसे इंफेक्‍शन और त्‍वचा पर जलन होना। आइए जानते हैं कि वैंक्सिंग से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

Loading...

त्वचा पर चकत्ते वैक्सिंग के बाद आपको खुजली जैसा भी महसूस हो सकता है, और आप त्वचा पर खुजली करते है तो त्‍वचा पर चकत्ते और लाल दाने जैसे उभरने लगते हैं। अ‍त्‍यधिक संवेदनशील त्‍वचा के लिए बिकनी वैक्सिंग कई तरह की समस्‍याओं का कारण बन सकती है। त्‍वचा पर चकत्‍ते होने पर स्‍वीमिंग पूल से बचें। एलर्जी रिएक्शन यह समस्‍या वैक्‍स प्रोडक्‍ट से एलर्जी से पी‍ड़ित महिलाओं में बहुत ज्‍यादा होती है।

लचीलापन होता है कम कुछ लड़कियां शरीर पर जरा सा बाल आते ही वह जल्‍दी-जल्‍दी वैक्सिंग कराने लगती हैं। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि थोड़े अंतराल में बार-बार वैक्सिंग कराते है तो आप अपनी त्‍वचा का लचीलापन खो देती है। इसकी वजह से त्‍वचा में जल्‍द ही झुर्रियों की संभावना बढ़ जाती है।

वैक्सिंग करने से ब्लीडिंग वैक्सिंग के बाद आपको हल्की ब्लीडिंग जैसी समस्याओं हो सकती है। क्‍योंकि बार-बार वैक्‍स करवाने से स्किन संवेदनशील बन जाती है। वैक्‍स स्ट्रिप खींचने के बाद पोर्स से खून आने लगता है। तुरंत ठंडा सेक लगाने से खून बहाना बंद हो जाता है और बाद में लाल धब्‍बे में नहीं पड़ते।

जलन और लाली बार-बार वैक्सिंग की वजह से शरीर के आसपास लाल-लाल चकते के न‍िशान बन जाते हैं। हालांकि यह साइड इफेक्‍ट हर किसी को नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप त्‍वचा संवेदनशील है तो बार-बार वैक्‍स कराने से आपको जलन की शिकायत हो सकती है।

 

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close