Main Slideउत्तर प्रदेशदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरमध्य प्रदेशव्यापार

मोदी बोले 2025 तक भारत ऊर्जा और बायोफ्यूल का बनेगा हब प्लास्टिक के विकल्प की होगी खोज

पीएम ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए दुनिया के वैज्ञानिकों को प्रयोगशालाओं में प्लास्टिक का विकल्प खोजना होगा। खेती के विकास के साथ साथ पर्यावरण के अनूकुल ऊर्जा के उत्पादन पर बल देने की जरुरत है। इस 5 दिवसीय आयोजन में 2 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के अलावा दुनियाभर के 15 हजार विशेषज्ञ शामिल होंगे। साइंस कांग्रेस में हर साल किसी समस्या पर विमर्श और समाधान खोजने की कोशिश की जाती वही बोले की भारत के विकास की यात्रा विज्ञान के क्षेत्र के हाथ में है, अब जरूरत है कि देश के युवा वैज्ञानिक आम लोगों की भलाई के लिए काम करें.

Loading...

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत किसी से भी पीछे नहीं रह सकता. इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी सिद्धगंगा मठ पहुंचे थे और पूजा अर्चना के साथ पौधारोपण किया.आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वदेशी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाने और उन्नत प्रौद्योगिकियों से संबंधित अनुसंधानों को सक्षम बनाने के लिए बेंगलुरू में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की पांच युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया.

डीआरडीओ ने बताया, “ये प्रयोगशालाएं 35 साल से कम उम्र के आवेदकों के लिए खुली हैं. देश के लिए उन्नत तकनीकों में आत्मनिर्भरता हासिल करने और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए इन प्रयोगशालाओं का निर्माण किया गया है.”इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पंडित नेहरु से लेकर पीएम मोदी तक इस कार्यक्रम में हर प्रधानमंत्री शामिल हुआ ही है. उन्होंने कहा कि विज्ञान के मामले में अब भारत दुनिया के टॉप तीन देशों में शामिल हो गया है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close