Main Slideसाहित्य

डॉ। सुदीप्त सेन ने अपनी पुस्तक Many pasts of a river का विमोचन किया

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा ने नई दिल्ली में गंगा नदी के शानदार अतीत और वर्तमान को शिक्षित करने और चर्चा करने के उद्देश्य से गंगा व्याख्यान श्रृंखला का अपना पहला सत्र आयोजित किया डॉ। सुदीप्त सेन, एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर व इतिहासकार है जिन्होंने अपनी पुस्तक — Many pasts of a river’ का विमोचन भी किया.

Loading...

इस अवसर पर व्याख्यान के विषय पर गहराई से विश्लेषण प्रस्तुत किया, (Ganga and the Pulse of Civilization: The Future and Past of India’s Great River)गंगा और पल्स ऑफ सिविलाइजेशन: द फ्यूचर एंड पास्ट ऑफ इंडियाज ग्रेट रिवर। सुदीप्त की पुस्तक प्रागैतिहासिक काल से वर्तमान तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी की आकर्षक कहानी के आसपास घूमती है। उन्होंने हिंदू धर्म में नदी की उत्पत्ति और बौद्ध धर्म में इसके महत्व के आसपास के मिथकों पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

व्याख्यान श्रृंखला का संचालन एनएमसीजी (NMCG)की नदी की शुद्धता को बहाल करने के लिए समग्र दृष्टिकोण में नवीनतम है। स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन एक एकीकृत और बहुस्तरीय रणनीति के माध्यम से गंगा नदी के प्रदूषण को प्रभावी बनाने की दिशा में काम करता है। हालांकि यह पानी की गुणवत्ता और पर्यावरण के सतत विकास को सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर लगातार काम कर रहा है, इसने बड़े स्तर पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर भी विशेष ध्यान दिया गया  है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close