Main Slideउत्तर प्रदेशदेशप्रदेश

मुख्यमंत्री योगी के शहर गोरखपुर में गाय के गोबर से बने गणेश व श्रीराम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनपद गोरखपुर में आयोजित गोरखपुर महोत्सव में गोबर से कमल खिला हुआ है, तो महात्मा गांधी स्वच्छता संदेश दे रहे हैं. गोबर के गणेश जी मौजूद है तो भगवान राम के साथ स्वास्तिक भी है, ये कला कृतियां देशी गायों के महत्व को तो बता ही रही है, साथ ही किसानों की आमदनी को बढ़ाने में भी सहायक साबित हो रही है गोरखपुर महोत्सव में लगे स्टालों में एक स्टाल नागपुर के गौ विज्ञान अनुसंधान देवलापार का लगा हुआ है.

Loading...

इस स्टाल पर पहुंचते ही बरबस लोग रूक जाते हैं, क्योंकि यहां पर मौजूद हैं भगवान गणेश, भगवान श्रीराम, माता सीता सहित कई देवी देवताओं की आकृति है. साथ ही ॐ और कमल का फूल भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. ये सभी देशी गाय के गोबर की बनी हुई है. इस स्टाल पर गोबर से बनी तस्वीर स्वछता का संदेश भी दे रही है.

गौ विज्ञान अनुसंधान देवलापार नागपुर के कलाकारों ने गोबर को ही कलाकृति का रूप दिया है. दुकानदार विनय श्रीवास्तव ने बताया कि इन आकृतियों को बनाने के लिए देसी गाय के गोबर का इस्तेमाल होता है. गोबर के पेस्ट को सांचों में ढालकर आकृति बनती है. फिर इस पर पेंट लगाकर सुंदरता बढ़ाई जाती है. देसी गाय के गोबर की खासियत है कि वह विभिन्न प्रकार के रेडिएशन कम करता है. इसके प्रयोग से कैंसर जैसी घातक बीमारी के कीटाणु भी मर जाते हैं. इसलिए हर शुभ कार्य में गाय के गौरी-गणेश भी बनाए जाते हैं.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close