Main Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशमध्य प्रदेश

मकर संक्रांति के पर्व पर संगम में उमड़ा आस्था का सैलाब स्‍नान करते श्रद्धालु

पूरे देश के साथ ही मकर संक्रांति का पर्व तीर्थराज प्रयाग में बड़े ही श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति के पर्व पर संगम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर अलग ही छटा इस मौके पर देखने को मिल रही है. ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं के यहां आने का क्रम शुरू हो गया था. यहां पर आकर बड़ी संख्या में साधु-संत और श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई घाटों पर अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है, जहां लोग पूजा अर्चना करते देखे जा रहे हैं.

Loading...

वहीं, खिचड़ी, गुड़ और तिल का दान कर रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के पर्व पर खिचड़ी और गुड़, तिल दान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. ऐसी भी मान्यता है कि माघ के माह में सभी देवता आकर प्रयागराज में वास करते हैं. ऐसे में यहां पर आकर कल्पवास करने और संगम में स्नान कर दान पुण्य करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. मकर संक्रांति के पर्व पर संगम में स्नान और दान का विशेष महत्व है. क्योंकि आज के दिन ही सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है.

मकर संक्रांति के मौके पर प्रशासन ने भी संगम में व्यापक इंतजाम किया है. स्नान घाटों पर जहां डीप वाटर बैरीकेडिंग लगाई गई है. वहीं, स्नान घाटों पर जल पुलिस को भी तैनात कर दिया गया है. मेले की सुरक्षा के लिए लगभग 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मेले की सुरक्षा के लिए 5 हजार पुलिस, पीएसी के साथ ही आरएएफ की कंपनी को तैनात किया गया है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close