Main Slideउत्तर प्रदेशदेशप्रदेशबड़ी खबर

pm मोदी ने भारत नेपाल सीमा पर निगरानी चौकी का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नेपाल के पीएम केपी शर्मा ने जोगबनी विराटनगर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का उद्घाटन किया इस चेक पोस्ट की वजह से भारत से नेपाल और नेपाल से भारत आने में लोगों को आसानी होगी. इस चेक पोस्ट की वजह से दोनों देशों के बीच व्यापार और रोजगार का भी इजाफा होगा.भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया निर्माण व्यापार और लोगों की आवाजाही की सुगमता के लिये भारत की सहायता से किया गया है। एकीकृत चौकी 260 एकड़ क्षेत्र में फैली है और यहां की क्षमता प्रतिदिन 500 ट्रक की है। परियोजना की लागत 140 करोड़ रुपये आई है।

Loading...

इससे व्यापार में सुधार होगा तथा जनता के बीच संपर्क बेहतर होगा इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत,नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हजार में से पैतालीस हजार घरों का निर्माण हो चुका है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमारी आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी जल्द ही पूरा होगा, और इन घरों को नेपाली भाइयों और बहनों को जल्दी ही समर्पित किया जा सकेगा.पीएम मोदी ने इस दशक को भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक करार दिया. पीएम मोदी ने कहा है कि हमारा सहयोग और विकास की पार्टनरशिप तेजी से आगे बढ़ रही है. हमने कई नए क्षेत्रों में सहयोग शुरू किया है.

हमारे बीच व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, इत्यादि क्षेत्रों में संपर्क को और सुगम बनाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है. इससे पहले पिछले साल यानि की 2019 सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने दोनों देशों के बीच पहली क्रॉस बॉर्डर कॉमर्शियल तेल पाइपलाइन का उद्घाटन भी किया था.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close