Main Slideदेशविदेश

कोरोना वायरस का कहर: यूरोप में भी पहुंचा कोरोना वायरस, चीन में अब तक 41 की मौत……….

कोरोना वायरस ने यूरोप में भी दस्‍तक दे दी है। फ्रांस में कोरोना वायरस से पीडि़त 3 लोगों की पुष्टि हुई है। वहीं, चीन ने बताया कि कोरोना वायरस से अब तक वहां 41 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस महामारी का रूप लेता जा रहा है. तेजी से बढ़ रहे इस वायरस ने चीन के बाद अब हांगकांग, मकाउ, ताइवान, जापान, द कोरिया, यूके, सिंगापुर, अमेरिका, थाइलैंड और वियतनाम में भी अपनी दस्तक दे दी है.

Loading...

फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई है। फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने बताया कि पहला मामला साउथवेस्टर्न सिटी में पाया गया। दूसरा केस पेरिस में मिला। करॉना वायरस से संक्रमित तीसरा शख्स पीड़ितों का एक रिश्तेदार है। चीन में इस वायरस की वजह से 41 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं लगभग 1300 मरीज इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। इसमें 237 की हालात बेहद गंभीर है।

क्‍या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है। ये वायरस सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। इससे संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, थकान, हांफना जैसे लक्षण नजर आते हैं। अभी तक कोरोना वायरस का कोई विशेष इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। इस विषाणु से होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए कोई वैक्सीन का भी नहीं खोजी गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब भी दुनिया के लिए आपात स्थिति घोषित करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया। उसने केवल चीन के लिए इसे आपात काल बताया। संगठन के अधिकारियों का कहना है कि अभी साफ नहीं है कि यह नया वायरस कितना खतरनाक है, यह जाने बगैर विश्व के लिए इसे चिंताजनक हालात नहीं कहा जा सकता।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close