Main Slideखेल

Ind vs Ban U19: भारत ने 6 में से 4 विश्व कप फाइनल जीतकर रचा इतिहास…

रविवार का दिन भारतीय अंडर 19 टीम के लिए बेहद खास  होने वाला है। टीम बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप फाइनल में खेलने उतरेगी। बतौर डिफेंडिंग चैंपियन टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह पक्की की और अब लगातार दूसरी बार इसपर कब्जा करना चाहती है। अब 6 बार फाइनल खेल चुकी भारतीय टीम ने कुल चार बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती है।

Loading...

भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर 19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। भारत ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 10 विकेट से रौंदकर फाइनल का टिकट पक्का किया है। वहीं बांग्लादेश ने न्यूीजलैंड की टीम के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की थी। फाइनल मुकाबले से पहले जान लेते हैं टीम इंडिया के फाइनल का रिकॉर्ड कैसा रहा है अब तक।

अंडर 19 विश्व कप में भारतीय टीम की बादशाहत चलती है। अब तक 4 बार यह खिताब जीतने वाला भारत अकेला देश है। साल 2000 में भारतीय टीम पहली बार फाइनल में खेली थी जहां मोहम्मद कैफ की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर अपना पहला खिताब हासिल किया था। इसके बाद 2006 में पाकिस्तान ने भारत के विश्व चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था।

साल 2008 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को मात देते हुए दूसरी बार यह ट्रॉफी जीती थी। 2012 में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी और उनमुक्त चंद की कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाते हुए तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा किया था।

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में रचा इतिहास

साल 2018 में भारत ने युवा पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पीटकर इतिहास रचा था। ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा तीन बार विश्व कप जीतने के खिताब का रिकॉर्ड तोड़ा था।

 

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close