ASAMLIVE TVMain Slideखबर 50जीवनशैलीदेशबड़ी खबर

कोरोना के कारण सोने की कीमत में भारी गिरावट

अब कोरोना के कहर से कोई भी पोर्टफोलियो बचा नहीं है. पिछले सप्ताह घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत में 4 हजार प्रति दस ग्राम तक की कमी आई है शेयर बाजार में बीते सप्ताह मचे उथल-पुथल के बीच निवेशकों ने अपने मार्जिन कॉल को पूरा करने के लिए सोने की बिकवाली बढ़ा दी जिसके कारण पीली धातु की चमक मलिन पड़ गई और घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव साप्ताहिक आधार पर करीब 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम यानी नौ फीसदी टूटा सोने के साथ-साथ चांदी में भी भारी गिरावट दर्ज की गई. इस सप्ताह भी महंगी धातुओं पर दबाव बने रहने की संभावना है.कोरोना वायरस के कहर को लेकर बाजार में काफी घबराहट है.

Loading...

इसलिए सुरक्षित माने जाने वाले गोल्ड जैसे एसेट में भी लोग बिकवाली कर मुनाफा बनाने में लग गए हैं, ताकि बाकी जगह से होने वाले नुकसान की भरपाई हो सके केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि पिछले सप्ताह शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बाद निवेशकों ने अपने मार्जिन कॉल को पूरा करने के लिए सोने में बिकवाली की क्योंकि ऐसे समय में सोना ही सबसे आसान साधन होता है जिसे बेचकर नकदी जुटाई जा सकती है मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का अप्रैल अनुबंध पिछले सत्र से 1,790 रुपये यानी 4.24 फीसदी की गिरावट के साथ 40,416 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ

कारोबार के दौरान सोने का भाव 40,055 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूटा. इससे एक सप्ताह पहले के आखिरी सत्र में सोने का भाव 44,353 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. घरेलू बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आने से भी सोने पर दबाव आया.अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव इस साल के निचले स्तर पर आ गया है. बीते सप्ताह कॉमेक्स पर सोना तकरीबन 200 डॉलर प्रति औंस लुढ़का. कॉमेक्स पर नौ मार्च को सोने का अप्रैल अनुबंध 1,704 डॉलर प्रति औंस तक उछला था जोकि इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है जहां से भाव टूटकर शुक्रवार को 1,504 डॉलर प्रति औंस तक गिरा.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close