ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशकेरलखबर 50ट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशधर्म/अध्यात्मप्रदेशविदेश

देशभर में सोमवार को मनाया जाएगा ईद का त्योहार,कोरोना वायरस ने फीका किया ईद का मजा। …

देश में शनिवार को ईद का चांद नहीं दिखा ऐसे में सोमवार को भारत में ईद का त्योहार मनाया जाएगा. जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बताया कि देश में आज कहीं भी चांद दिखने की खबर नहीं है, इसलिए ईद 25 मई यानी सोमवार को मनाई जाएगी. हालांकि कश्मीर में रविवार को ही ईद मनाई जाएगी. शाही इमाम ने लोगेां से अपील की है कि कोरोना संकट को देखते हुए हमें ईद के दौरान सावधानी बरतनी है और हाथ मिलाने तथा गले मिलने से परहेज करना है बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कहा, घाटी में चांद नजर आ गया है और स्थानीय मस्जिद ने ऐलान कर दिया है कि रविवार को ईद उल फित्र मनाया जाएगा. आप सभी को ईद मुबारक.

Loading...

वहीं दूसरी तरफ लद्दाख में शुक्रवार को ही ईद उल फित्र मनाई गई. हालांकि कोरोना वायरस को देखते हुए न तो मस्जिदों में चहल पहल दिखी और न ही बाजारों में कोई रौनक नजर आई. ज्यादातर लोगों ने घर के अंदर से ही ईद मनाई आपको बता दें कि भारत में सऊदी अरब के एक दिन बाद ईद मनाई जाती है यानी कि जिस दिन सऊदी में ईद का जश्न होता है उस दिन भारत में चांद दिखाई देता है. वहीं भारत में शुक्रवार को तमाम जायरीनों ने अलविदा की नमाज अदा की. अलविदा या जुमातुम विदा की नमाज रमजान के महीने के आखिरी शुक्रवार को पढ़ी जाती है.

इस बार पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है. इसी के कारण सभी धार्मिक स्थल भी बंद किए गए हैं ऐसे में लोगों ने अपने घरों में ही नमाज अदा की. कुछ चुनिंदा मस्जिदों में सोशस डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों ने नमाज अदा की. तमाम धार्मिक नेता भी कोरोना के प्रकोप के कारण लोगों से अपने घरों में ही इबादत करने की अपील कर रहे हैं. वहीं लोगों ने घर में ही रहने और जरूरी होने पर बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close