LIVE TVMain Slideदेशव्यापारसाहित्य

भारतीय सेना : आर्मी में महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ऐसी महिला अभ्यर्थी जो सेना में जाना चाहती हैं वे अपना ऑनलाइन आवेदन अंतिम तारीख 31 अगस्त 2020 की रात 12 बजे तक सबमिट कर सकती हैं.

Loading...

रिक्तियों की कुल संख्या- 99 पद

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 27-07-2020.
ऑनलाइन आवेदन बंद होने की तारीख- 31-08-2020.

पदों का विवरण

सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला मिलिट्री पुलिस) के लिए कुल- 99 पद.
पात्रता मापदंड-
शैक्षिक योग्यता- महिला मिलिट्री पुलिस के पदों पर आवेदन के लिए महिला अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से मैट्रिक या 10वीं या एसएसएलसी या समकक्ष कक्षा की परीक्षा कम से कम 45 फीसद अंकों और हर विषय में कम से कम 33 फीसद अंक के साथ पास होना जरूरी है.

आयु सीमा- आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों की डेट ऑफ़ बर्थ 01-10-1999 से 01-04-2003 के बीच होनी चाहिए या उनकी आयु कम से कम साढ़े सत्रह साल और अधिक से अधिक 21 साल होनी चाहिए.
नोट- अधिकतम आयु सीमा में छूट के लिए महिला अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन करें.

आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों की हाईट 152 सेमी होनी चाहिए जबकि महिला अभ्यर्थी के सीने की फुलाव की क्षमता 05 सेमी होनी चाहिए. महिला अभ्यर्थी का वेट मेडिकल स्टैण्डर्ड के मुताबिक होना चाहिए.
रैली केंद्र पर महिला अभ्यर्थियों के ग्रुप-I के लिए 7 मिनट 30 सेकंड में और ग्रुप-II सेकंड के लिए 8 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ तय की गई है. इसके साथ ही 10 फिट की लांग जंप और 03 फिट की हाई जंप भी तय किया गया है.

चयन प्रक्रिया- पात्र और योग्य महिला अभ्यर्थियों का सेना की महिला पुलिस पदों पर चयन फिजिकल फिटनेस और मेडिकल फिटनेस के बाद रिटेन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

नोट- भर्ती से सम्बंधित विशेष जानकारी के लिए महिला अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन करें.
इम्पोर्टेन्ट लिंक्स- ऐसी महिला अभ्यर्थी जो इन पदों पर आवेदन करना चाहती हैं वे किसी भी जानकारी के लिए सेना के ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करें.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close