Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50

अयोध्‍या में भूमि पूजन पर नेपाल में भी लोगों ने मनाया जश्‍न, मिठाइयां बटीं

राम की जन्म स्थली अयोध्या में उनके मंदिर का शिलान्यास हो रहा हो और वैदेही (सीता) के देश (नेपाल) में उल्लास न हो यह कैसे हो सकता है। बुधवार को अयोध्या में भूमि पूजन व शिलान्यास के उत्सव में पूरा भारत राममय था तो नेपाल भी आराध्य के भक्ति भाव में डूबा रहा। जनकपुर (भगवान राम की ससुराल) के जानकी मंदिर में अखंड रामायण का पाठ हुआ। महिलाओं ने शोभायात्रा निकाली। रूपनदेही, नवलपरासी से लेकर राजधानी काठमांडू तक लोगों ने पटाखे फोड़ खुशी जताई। पशुपतिनाथ मंदिर में पुजारी मूल भट्ट की अगुआई में अर्जुन प्रसाद बास्तोला आदि ने रुद्राभिषेक कराया। गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में भी उत्सव का माहौल रहा।

Loading...

राममय हुआ पूरा नेपाल

विश्व हिंदू परिषद नेपाल के आह्वान पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को तीन चरणों में बांटा गया था। मंदिर का भूमि पूजन होने तक मंदिरों व घरों में श्रीराम स्तुति, दोपहर बाद शोभायात्रा व शाम को दीपोत्सव का आयोजन किया गया। परिषद के महासचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि कार्यकर्ताओं के साथ नेपाल की जनता ने मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर खुशी जताई। पहाड़ पर स्थित गोरखा, दोखला, कैलाली, कंचनपुर, रामेछाप आदि में भी शोभायात्रा निकाली गई।

कृष्णानगर में जय श्रीराम के नारे गूंजते रहे। रामजानकी व लक्ष्मीनारायण मंदिर में पूजन-अर्चन हुआ। सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने कस्बे का भ्रमण कर लोगों से घरों को दीपक से रोशन करने की अपील की। रूपनदेही जिले के भैरहवा स्थित राम-जानकी मंदिर में स्थानीय विधायक संतोष पांडेय ने दीप जलाए।

फेसबुक पर पीएम पर अभद्र टिप्पणी, जांच में जुटी पुलिस

महराजगंज जिले कोल्हुई क्षेत्र के एक युवक ने सऊदी से पीएम पर अभद्र कमेंट करने का मामला सामने आया है। युवक वर्तमान में सऊदी में रहता है।

वहीं से फेसबुक लाइव द्वारा पीएम पर आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया है। एसओ राम सहाय चौहान ने मामले का स्वत: संज्ञान लेकर युवक के पिता को पूछताछ के लिए थाने बुलाया है। पूरे प्रकरण की जांच पड़ताल की जा रही है। थानाध्यक्ष ने कहा कि आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close