LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशसाहित्य

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपी पीसीएस 2018 का रिजल्ट किया घोषित

उतर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपी पीसीएस 2018 का रिजल्ट कल यानी 11 सितंबर 2020 को जारी कर दिया. इसमें कुल 976 पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन किया गया. इनमें डिप्टी कलेक्टर के पद के लिए 119 का और डिप्टी एसपी पद के लिए 94 का चयन किया गया.

Loading...

इस परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर लड़कियों का बोलबाला रहा. जहां पहले स्थान पर पानीपत की अनूज नेहरा रहीं, वहीँ दूसरे स्थान पर हरियाणा राज्य की संगीता राघव और तीसरे पर मथुरा की ज्योति शर्मा रहीं. जालौन के विपिन कुमार को चौथा स्थान मिला जबकि पटना के कर्मवीर केशव ने पांचवां स्थान प्राप्त किया.

UPPSC result 2018: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने घोषित किए पीसीएस 2018 के  परिणाम

संगीता राघव ने यूपी पीसीएस परीक्षा 2018 में दूसरा स्थान हासिल किया और वे सेकेंड टॉपर बनीं. वे हरियाणा राज्य के गुरुग्राम के शांती नगर में रहती हैं. उनके पिता दिनेश राघव नैसेना से सेवानिवृत्त हैं. और उनकी उनकी माता एक गृहिणी हैं.सेकेंड टॉपर संगीता ने बताया कि मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई के दौरान उन्हें एक प्रोजेक्ट के लिए नेपाल जाना पड़ा था.

वहां उन्हें वर्ल्ड बैंक और साउथ एशियन इंस्टीट्यूट के एक प्रोजक्ट में वहां के लोगों के अच्छे जीवन यापन और उनकी सहायता के लिए काम करने का मौका मिला था. वहीं से उन्हें जरुरत मंद लोगों की सेवा करने का जज्बा पैदा हुआ. हालाँकि पहले से ही उनके मन में सिविल सर्विसेज में जाने का विचार था.

UPPCS Exam Result 2018:  Read second topper Sangeeta Raghav interview here

उन्होंने यह बताया कि इसके पहले 2017 में प्रीलिम्स परीक्षा दी थी परन्तु इस परीक्षा में उनके कम अंक रहे. दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपी पीसीएस -2018 की परीक्षा में सेकेंड स्थान हासिल किया.संगीत्ता ने बताया कि अपने आप को बेहतर विकसित करने में योग और मेडिटेशन का भी सहयोग लिया. संगीता ने कक्षा 12वीं देव समाज विद्या निकेतन स्कूल से की और बीएससी की पढाई सेक्टर-12 राजकीय कन्या महाविद्यालय से की.

बीएससी के बाद संगीता ने दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से उन्होंने नेचुरल रिसॉर्स मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की. उसके बाद पीएचडी के लिए जेएनयू में दाखिला लिया. परन्तु सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए पीएचडी छोड़ दी. उन्होंने बताया कि उनके एक सीनियर ने इसकी तैयारी करने में काफी मदद की.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close