LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

क्या उत्तर प्रदेश में इस साल नहीं होंगे पंचायत चुनाव पढ़े पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव इस साल नहीं हो पाएंगे. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अगले साल 2021 में होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण की अधिसूचना जारी की है.

Loading...

अधिसूचना के मुताबिक 1 अक्टूबर से प्रदेश में वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू होगा. जिसमें बीएलओ घर-घर पहुंचकर सर्वे करेंगे और इस वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन 29 दिसंबर 2020 को किया जाएगा. इससे यह बिल्कुल साफ हो गया है कि प्रदेश में इस साल पंचायत चुनाव नहीं होंगे.फाइनल वोटर लिस्ट तैयार होने के बाद भी पंचायतों का परिसीमन, वार्ड के आरक्षण जैसे काम भी शासन स्तर पर होने हैं और इस प्रक्रिया में भी तकरीबन डेढ़ से 2 महीने का वक्त लगेगा.

Panchayat Elections will not be held this Year in Uttar Pradesh ANN

ऐसे में फरवरी 2021 तक इसकी प्रक्रिया शुरू करने में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं क्योंकि उस समय परीक्षाएं भी चल रही होंगी. ऐसे में इस बात की ज्यादा संभावना है कि पंचायत चुनाव अगले साल मई-जून तक कराए जाएं. तब तक इन जगहों पर प्रशासक बैठाए जा सकते हैं.

इस साल नहीं होंगे पंचायत चुनाव, यूपी राज्य निर्वाचन आयोग ने किया कंफर्म

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस समय 58758 ग्राम पंचायतें हैं. 821 क्षेत्र पंचायत हैं और 75 जिला पंचायतें हैं. जिनमें यह चुनाव होने हैं. पहली बार राज्य निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था की है कि पंचायतों में भी लोग ऑनलाइन अप्लाई करके वोटर बन सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन 1 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच किया जा सकता है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close