LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापारसाहित्य

बेसिक शिक्षा विभाग की सहायक अध्यापक भर्ती तो वही छूटे अभ्यर्थियों का हुआ धरना प्रदर्शन

प्रदेश में एक तरफ बेसिक शिक्षा विभाग की सहायक अध्यापक भर्ती के नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन की कॉउंसलिंग चल रही है. वहीं, दूसरी तरफ भर्ती से छूटे अभ्यर्थियों का धरना प्रदर्शन जारी है.

Loading...

मंगलवार को भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी लखनऊ के बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे और धरना प्रदर्शन किया. अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए बेसिक शिक्षा निदेशालय पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

अभ्यर्थियों का आरोप है कि हाल ही में सरकार ने बेसिक शिक्षा में 31,661 पदों की सहायक अध्यापक भर्ती की है. उसमें हाई मेरिट वाले बाहर हैं और लो मेरिट वालों को नियुक्ति पत्र मिल गए. अभ्यर्थियों के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में ऐसा हुआ है कि एक ही जिले में, एक ही कैटेगरी में जिसकी मेरिट कम है

Police Expelled Assistant Teacher Recruitment Candidates

उसे नियुक्ति पत्र मिल गया जबकि जिसकी मेरिट अधिक है वो बाहर है. धरने पर बैठे अभ्यर्थियों ने कहा कि यह मामला हाइकोर्ट में भी चल रहा है. जहां खुद सरकार ने अपनी गलती मानी है. इसके बावजूद बिना मेरिट लिस्ट में संशोधन किए ही जिनको नियुक्ति पत्र मिल चुके उन्हीं की काउंसलिंग कराकर जॉइनिंग करायी जा रही है. धरना दे रहे अभ्यर्थी बाकायदा मेरिट लिस्ट लेकर पहुंचे.

Ranchi: Newly selected home guard candidates gathered at Morhabadi ground,  seeking jobs | तीन दिनों से मोरहाबादी मैदान में जुटे हैं नव चयनित होमगार्ड  अभ्यर्थी, खाने-पीने की भी हो ...

मालूम हो कि बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 जनवरी 2019 को सहायक अध्यापकों के 69 हज़ार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया था. इसके बाद 7 जनवरी 2019 को विभाग ने पासिंग मार्क जारी किए. जिसके खिलाफ शिक्षामित्र कोर्ट चले गए. इसके बाद ये भर्ती तमाम विवादों में घिरी रही. एक के बाद एक कई कोर्ट केस हुए.

Teacher Recruitment Applicants protest in Lucknow in Uttar pradesh ANN

हाल ही में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के मई 2020 के एक अंतरिम आदेश का हवाला देते हुए 69 हज़ार में से 31,661 पदों के लिए भर्ती शुरू की. इसमें 31,277 अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में जगह मिली. खुद सीएम योगी ने 16 अक्टूबर को एक कार्यक्रम के दौरान 31,277 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत की. इस समय प्रदेश में इन नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को विद्यालय आवंटन की काउंसलिंग चल रही है. लेकिन विवाद अब भी जारी हैं.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close