LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशसाहित्य

राजस्थान सरकार ने स्कूल की फीस को लेकर किया बड़ा फैसला 9वीं से 12वीं की फीस में 40% की करदी कटौती

राजस्थान सरकार के नए फैसले के मुताबिक छात्र अब उतनी ही फीस देंगे, जितनी उनकी पढ़ाई होगी. अभिभावकों को बड़ी राहत देते हुए राजस्थान सरकार की गठित कमेटी ने नौंवी से लेकर 12वीं तक के छात्रों की फीस में 40 फीसदी की कटौती की है. कमेटी ने तर्क दिया है कि सीबीएसई ने सिलेबस में 30 फीसदी कटौती करने के बाद छात्रों की फीस 30 प्रतिशत कम की है. वहीं राजस्थान बोर्ड ने 40 प्रतिशत सिलेबस कम किए हैं इसलिए 40 प्रतिशत फीस कम की जा रही है.

Loading...

वहीं निजी स्कूलों के एसोसिएशन वाली कमेटी प्रोग्रेसिव एसोसिएशन स्कूल ऑफ राजस्थान ने कहा है कि यह फैसला सही नहीं है. हमलोग राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. दरअसल कोरोना के समय में स्कूल बंद थे. बंद स्कूल के दौरान फीस की वसूली को लेकर कमेटी गठित की गई थी जिसने अपनी रिपोर्ट दी है.

शिक्षा विभाग ने दिया आदेश; 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की फीस में 40% तक की  कटौती | Thar Desert Times

फिलहाल नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुल रहे हैं इसलिए इनकी फीस को लेकर फैसला लिया गया है माना जा रहा है कि नवंबर महीने से इन क्लास के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. राज्य सरकार ने फिलहाल एक से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया है.

RBSE Rajasthan Board Exams 2020: except bser rbse 10th 12th students all  rajasthan board class 8 class 5 and 9th 11th students will pass - राजस्थान  बोर्ड 5वीं, 8वीं, 9वीं, 11वीं कक्षा

अभिभावकों को मासिक या त्रैमासिक फीस भरने की छूट होगी. निजी स्कूलों के सामने फीस वसूलने के लिए यह शर्त है कि वह अपने कर्मचारियों और शिक्षकों को निर्धारित वेतन देंगे और कोविड-19 किसी भी कर्मचारी की छटनी नहीं करेंगे.

Rajasthan Schools Not Be Able To Take Advance Fees Till Next 3 Month -  Coronavirus: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, 3 महीने की अग्रिम फीस नहीं ले  सकेंगे स्कूल | Patrika News

कमेटी ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी फीस तय कर दी है. स्कूल ऑफलाइन पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी करते रहेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों को 60 फीसदी तक शुल्क देना पड़ेगा.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close