LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

लखनऊ यूनिवर्सिटी के 100 साल होने पर सीएम योगी ने कहा हर संस्थान को ODOP से जोड़ना होगा

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे, उनके साथ डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी साथ में थे. सीएम योगी ने दीप प्रज्वलन कर लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन किया. राज्य मंत्री नीलिमा कटियार और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि ओडीओपी के जरिये हर हाथ को काम, हर खेत को पानी मिलेगा. हर संस्थान को इससे जोड़ना होगा.

Loading...

विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय ने कहा विवि ने नया, पीएचडी, पीजी आर्डिनेंस नई शिक्षा नीति के अनुसार बनाकर लागू किया. यूनिवर्सिटी ने इस साल तीन नए संस्थान प्रस्तावित किये हैं. विवि में हैप्पीनेस थिंकिंग लैब के लिए MOU किया है.

विवि की कर्मयोगी योजना को लागू कर छात्रों को पढ़ाई के साथ कमाने का अवसर दिया. विवि के चार म्यूजियम और डॉ. राधा कमल मुखर्जी कला दीर्घा को आम लोगों के लिए खोला गया है.

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने इस दौरान कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय की 100 वर्ष की यात्रा में तमाम विद्वान छात्र छात्राएं दिए. पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, चंद्रयान की मिशन निदेशक भी यहीं की छात्रा थीं. विवि ने कोविड काल में जिस तरह बीएड प्रवेश परीक्षा कराई आसान नहीं था. सरकार ने यहां कई शोध पीठ के निर्माण के लिए काम किया है. छात्रावासों के निर्माण के लिए भी अनुदान दिया गया.

विद्यादान माह में 67 हज़ार डिजिटल कंटेंट में साढ़े 11 हज़ार से अधिक सिर्फ लखनऊ विवि के आये. लखनऊ विवि की स्थिति और बेहतर करने के लिए सीतापुर, रायबरेली, लखीमपुर सेट 5 जिलों के कॉलजों को इससे जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि ये देश का 9वां विश्वविद्यालय जो शतक बना रहा है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close