LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रस्ताव को मंजूरी

मंत्रिपरिषद ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात सुरक्षा की दृष्टि से 05 निर्माणाधीन पुलिस चैकियों तथा 10 पुलिस चैकियों की स्थापना के सम्बन्ध में प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

Loading...

ज्ञातव्य है कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात की सुरक्षा हेतु पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 की अध्यक्षता में 03 जून, 2017 को सम्पन्न बैठक में लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस-वे के आर0ओ0डब्लू0 में पुलिस विभाग एवं यूपीडा के अधिकारियों के संयुक्त निरीक्षणोपरान्त चयनित 21 स्थलों को पुलिस चैकी निर्माण हेतु चिन्हित किया गया, जिसमें से प्रथम चरण में 15 स्थलों पर पुलिस चैकियों के निर्माण का निर्णय यूपीडा द्वारा लिया गया।

औद्योगिक विकास विभाग द्वारा मामले में समय-समय पर कार्यवाही की गई है, जिसमें कार्यदायी संस्था नामित किया जाना, पी0एफ0ए0डी0 से आगणन मूल्यांकन एवं वित्तीय स्वीकृति आदि समय-समय पर निर्गत की गयी है।

पुलिस विभाग के अनावासीय भवनों के निर्माण हेतु मद में वर्तमान वित्तीय वर्ष में बजट व्यवस्था है। इन पुलिस चैकियों से संबंधित स्थलों के भूमि के स्वामित्व संबंधी अभिलेख (खसरा व खतौनी आदि) यूपीडा के पत्र दिनांक 18 सितम्बर, 2020 के माध्यम से उपलब्ध कराये गये। यातायात सुरक्षा के संबंध में गठित उच्चाधिकार समिति की बैठक के एजेण्डा बिन्दुओं में यह बिन्दु भी है कि एक्सप्रेस-वे पर कतिपय घटित लूट की घटनाओं के दृष्टिगत यमुना एक्सप्रेस-वे एवं आगरा एक्सप्रेस वे पर यथा आवश्यक पुलिस चैकियां स्थापित की जाये।

यातायात सुरक्षा के दृष्टिगत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक विकास विभाग द्वारा नामित कार्यदायी संस्था (उ0प्र0जल निगम) व यूपीडा द्वारा निर्मित करायी जा रही 05 पुलिस चैकियां निर्माणाधीन हैं, इनको पूर्ण कराने के उपरान्त, इन 05 पुलिस चैकियों के भूमि/निर्मित भवन को पुलिस चैकियों की स्थापना हेतु गृह विभाग,

उत्तर प्रदेश शासन के पक्ष में भौमिक स्वत्वाधिकार सहित ;ूपजी जपजसम व िसंदकद्ध निरूशुल्क हस्तांतरित किया जाना व गृह विभाग को विधिवत कब्जा प्रदान किया जाना प्रस्तावित है ताकि गृह विभाग द्वारा इन पांचों पुलिस चैकियों के स्थापना आदेश निर्गत करते हुए इनके संचालन हेतु अपेक्षित पद सृजन आदि का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय से प्राप्त कर, वित्त विभाग की सहमति उपरान्त पद सृजन किया जाएगा।

औद्योगिक विकास विभाग एवं वित्त विभाग के प्रकरण में प्राप्त परामर्श एवं आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सुरक्षा की दृष्टि से अति संवेदनशील एवं जनहित के दृष्टिगत शेष 10 पुलिस चैकियों हेतु चिन्ह्ति भूमि पर इन पुलिस चैकियों की स्थापना हेतु इनका निर्माण द्वितीय चरण में गृह विभाग द्वारा अपने उपलब्ध अनुदान व बजट व्यवस्था से संगत नियमों के परिप्रेक्ष्य में वित्त विभाग के परामर्श से सुनिश्चित कराया जाएगा।

इन पुलिस चैकियों के भूमि स्वत्व के निःशुल्क हस्तान्तरण के संदर्भ में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग व यूपीडा द्वारा जिन तथ्यों का उल्लेख किया गया है, उससे गृह विभाग सहमत है। यदि भविष्य में सडक कभी चैड़ी होगी तो तत्समय पर यथास्थिति निर्णय लिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त इन 10 पुलिस चैकियों हेतु चिन्ह्ति भूमि, इन 10 पुलिस चैकियों की स्थापना हेतु, गृह विभाग उत्तर प्रदेश शासन के पक्ष में भौमिक स्वत्वाधिकार सहित ;ूपजी जपजसम व िसंदकद्ध निःशुल्क हस्तांतरित किया जाएगा।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close