LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

राज्य विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालय को आमेलित किए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव स्वीकृत

मंत्रिपरिषद ने राज्य विश्वविद्यालय, सहारनपुर में राजकीय महाविद्यालय, पुँवारका, सहारनपुर को आमेलित किए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत राजकीय महाविद्यालय पुँवारका की 5.91 एकड़ भूमि तथा उस पर स्थित भवन एवं परिसम्पत्तियां राज्य विश्वविद्यालय, सहारनपुर में आमेलित किया जाना प्रस्तावित है।

Loading...

राजकीय महाविद्यालय, पुँवारका में कार्यरत शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों को अन्य राजकीय महाविद्यालय में समायोजित करते हुए रिक्त पदों को समाप्त कर दिया जाएगा। वर्तमान में महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र पूर्ववत् इसी महाविद्यालय में अपना कोर्स (बी0ए0/बी0काॅम) पूर्ण करेंगे और चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ की ही उपाधि प्राप्त करेंगे एवं आगामी शैक्षिक सत्र 2021-22 से राजकीय महाविद्यालय पुँवारका में छात्रों को प्रथम वर्ष में प्रवेेशित नहीं किया जाएगा।

ज्ञातव्य हैे कि मुख्यमंत्री जी द्वारा सहारनपुर मण्डल एवं प्रदेश के अन्य जनपदों से आने वाले छात्र-छात्राओं को बेहतर उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु जनपद-सहारनपुर में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गयी थी। राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर की स्थापना के सम्बन्ध में अधिसूचना दिनांक 07 मार्च, 2019 को निर्गत की गयी।

मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में आहूत बैठक दिनांक 26 मई, 2020 में जनपद-सहारनपुर की तहसील-सदर के ग्राम पुँवारका में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि उपयुक्त पायी गयी तथा राजकीय महाविद्यालय पुँवारका को राज्य विश्वविद्यालय, सहारनपुर में आमेलित किए जाने का निर्णय लिया गया।

विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु कुल चिन्हित 50.43 एकड़ भूमि में से कृषकों की 43.47 एकड़ भूमि क्रय की जा चुकी है तथा 6.96 एकड़ भूमि सरकारी है, जिसमें 5.91 एकड़ भूमि राजकीय महाविद्यालय, पुँवारका तथा 1.05 एकड़ भूमि नाली/गूल की है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close