Main Slideबड़ी खबरवीडियो

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में लॉकडाउन की घोषणा, लगातर बढ़ रहे स्‍ट्रेन के मरीज

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है, क्‍योंकि देश में कोविड-19 के नए स्‍ट्रेन पाए जाने के बाद अस्पतालों में मरीजों की तादाद में वृद्धि देखने को मिली है।

Loading...

जॉनसन ने राष्ट्र को एक संबोधन के दौरान कहा, “चूंकि पिछले साल महामारी शुरू हुई थी। यूनाइटेड किंगडम COVID से लड़ने के लिए एक महान राष्ट्रीय प्रयास में लगा हुआ है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वायरस के पुराने संस्करण से लड़ने में हमारे सामूहिक प्रयास काम कर रहे हैं और काम करना जारी रखेंगे। लेकिन अब हमारे पास वायरस का एक नया संस्करण है, और यह उस गति को देखने के लिए निराशाजनक और खतरनाक दोनों है, जिसके साथ नया स्‍ट्रेन फैल रहा है।”

महामारी की शुरुआत के बाद से हमारे अस्पतालों पर COVID का अधिक दबाव है। अकेले इंग्लैंड में अस्पतालों में COVID रोगियों की संख्या पिछले सप्ताह में लगभग एक तिहाई बढ़कर लगभग 27,000 हो गई है और यह संख्या अप्रैल में पहली लहर के मुकाबले 40 प्रतिशत अधिक है।

इंग्लैंड के लिए घोषणा के साथ ही यह आशंका भी जताई जा रही है कि आने वाले समय में स्कॉटलैंड लॉकडाउन में जाएगा। वेल्स और उत्तरी आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम के अन्य दो राष्ट्र पहले से ही लॉकडाउन में हैं।

जॉनसन ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में देश में मौतों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और आगे भी बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा, “देश पहले से ही अत्यधिक उपायों के तहत है। यह स्पष्ट है कि हमें इस नए संस्करण को नियंत्रण में लाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। इसलिए हमें एक राष्ट्रीय लॉकडाउन में जाना चाहिए, जोकि काफी कठिन है। इसका मतलब है कि सरकार एक बार फिर आपको घर पर रहने का निर्देश दे रही है।”

जॉनसन ने कहा कि नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं की दुकान, चिकित्सा सहायता लेने या घरेलू सामान लाने जैसे सीमित कारणों के लिए घर छोड़ने की अनुमति दी जा सकती है।उन्होंने घोषणा की कि प्राथमिक स्कूल, माध्यमिक स्कूल और इंग्लैंड भर के कॉलेज मंगलवार से शुरू होने वाले रिमोट परमिट प्रावधान पर चले जाएंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि आउटडोर खेल स्थलों को बंद करना होगा। लेकिन वसंत के लॉकडाउन के विपरीत नर्सरी को बंद नहीं किया जाएगा। पूजा के स्थान खुले रहेंगे, लेकिन यहां पर लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग नियमों का पालन करना होगा।

सीएनएन ने बताया कि यूके में रोजाना लगभग एक सप्ताह से 50,000 से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और अस्पतालों में अप्रैल के बाद सबसे ज्‍यादा भीड़ लगी हुई है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close