LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

पीरियड्स में महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग में खाएं ये चीजें। ..

पीरियड्स में कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है. हैवी ब्लीडिंग कई बार महिलाओं में एनीमिया का कारण बन जाती है. एनीमिया से ग्रस्त लोगों के खून में पर्याप्त हेल्दी रेड ब्लड सेल्स या हीमोग्लोबिन नहीं होता है.

Loading...

एनीमिया के कारण शरीर में ऑक्सीजन का संचार भी प्रभावित होता है. ऐसे में बॉडी हमेशा थकी-थकी और कमजोर रहती है. दरअसर, ऑक्सीजन की कमी से बॉडी में एनर्जी लेवल भी काफी लो हो जाता है.

यही वजह है कि पीरियड्स के दौरान एनीमिया के कारण महिलाओं को हमेशा थकान, चक्कर महसूस होना, आंखों और त्वचा में रूखापन, तेज हृदय गति और हाथ पैर ठन्डे होने की समस्या सामने आती है. ऐसे में अगर आप कुछ ख़ास फूड्स का सेवन करें तो आप पीरियड्स की इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

पीरियड्स के दौरान एनीमिया में हरी सब्जियों जैसे पालक, बथुआ, सोया मेथी और सरसों का साग, टोफू खाना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा आप फलों में केला और सेब का सेवन भी कर सकती हैं. आप चाहें तो खाने को लोहे के बर्तन में भी पका सकती हैं.

विटामिन- C का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. कीवी, लाल और हरी मिर्च, ब्रोकली, नींबू और टमाटर का जूस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा खाने में फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 के स्त्रोत भी शामिल करें. इसके लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल, दाल, मटर, मेवे और पालक का सेवन करें.

पीरियड्स के दौरान एनीमिया की समस्या ना हो इसके लिए आयरन रिच फूड का सेवन करें. पालक, बीन्स, टोफू, ओएस्टर या चिकेन का सेवन करें. इनमें पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close