LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

किसानों की पाठशाला में किसानों का व्हाट्सअप ग्रुप बनवायें – मंत्री, सूर्य प्रताप शाही

उत्तर प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने विभागीय योजनाओं की आज गहन समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य सेक्टर में संचालित योजनाओं का लाभ किसानों को पूरी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध करायें ताकि मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा किसानों की आय को दोगुना किये जाने के संकल्प को साकार किया जा सके।

Loading...

श्री शाही ने यह भी निर्देश दिये कि किसानों को बीज वितरण, कृषि यंत्र फसल प्रदर्शन, प्रशिक्षण एवं कृषि मेला गोष्ठी की योजना में देय लाभ को उनके खातों में तत्काल हस्तान्तरण करायें। उन्होंने कहा कि डी.बी.टी. शतप्रतिशत सुनिश्चित करायी जाय।

कृषि मंत्री आज कृषि भवन में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक कर रहे थे। समीक्षा बैठक में बताया गया कि रवी फसलों का अच्छादन 99.76 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि फसलों के लिए जनपदों में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की व्यवस्था एवं उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय।

उन्होंने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत किसानों की पाठशाला में किसानों का व्हाट्सअप ग्रुप बनवायें, जिससे की उनकों योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी मिल सके उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों के सिंचाई की उचित व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

श्री शाही ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कल्याण मिशन योजना को पूरी तरह से लागू किया जाय। अधिक से अधिक किसानों को जागरूक किया जाय ताकि किसान कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ उठा सकें एवं अपनी आय में वृद्धि कर सकें। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक गांवों में प्रशिक्षित करें तथा लक्ष्य के अनुरूप फसलों का प्रदर्शन करायें एवं इसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करायें।

कृषि मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत कार्यों को और प्रभावी बनायें। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लायें, जिससे किसानों को दी जाने वाली सुविधा का लाभ किसानों को मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृक्षजनित तेल कार्यक्रम के अंतर्गत किसानों को प्रशिक्षण देकर उनको और अधिक जागरूक करें तथा सेमिनार का आयोजन भी करायें।
इस बैठक में कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा0 देवेश चतुर्वेदी ने मा0 मंत्री जी को आश्वस्त

किया कि उनके द्वारा दिए गये निर्देशों का अनुपालन कड़ाई से कराया जायेगा।
इस बैठक में कृषि निदेशक श्री ए.पी. श्रीवास्तव, वित्त नियंत्रक श्री रमेश कुमार राय सहित विभागीय मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close