विदेश

माइक पेंस ने ट्रम्प को बाहर करने के लिए 25वें संशोधन को आमंत्रित करने से किया मना

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने हाउस के नेताओं से मंगलवार को कहा कि वह डोनाल्ड ट्रम्प को हटाने के लिए 25वें संशोधन की प्रक्रिया का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन सभी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग वोट की गारंटी देते हैं

Loading...

पेंस का पत्र एक प्रस्ताव के जवाब में आया है, जहां डेमोक्रेट्स मंगलवार रात एक वोट डालेंगे, जिसमें उन्होंने ट्रम्प के कार्यकाल को जल्दी समाप्त करने के लिए अपने संवैधानिक प्राधिकरण का उपयोग करने का आग्रह किया। पेंस ने कहा कि वह कांग्रेस के सदस्यों से ऐसे कार्यों से बचने के कह रहे हैं, जो आगे चलकर विभाजन करेंगे।

पेंस ने कहा कि 25वें संशोधन को अक्षमता करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और प्रतिनिधि सभा पर “राजनीतिक खेल” खेलने का आरोप लगाया था। डेमोक्रेट्स अभी भी 25वें संशोधन प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी वोट करने की योजना बना रहे हैं, भले ही पेंस ने कहा कि वह इसकी मांग को पूरा नहीं करेंगे।

डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति के रूप में दूसरी बार महाभियोग चलाने के लिए बुधवार को एक वोट भी किया है।

पेलोसी ने इस सप्ताहांत के एक पत्र में कहा, “हम तत्परता के साथ काम करेंगे, क्योंकि यह राष्ट्रपति खतरे का प्रतिनिधित्व करता है। इस राष्ट्रपति द्वारा हमारे लोकतंत्र पर चल रहे हमले की दहशत तेज है और इसलिए कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है।”

डेमोक्रेट्स ने उम्मीद जताई थी कि पेंस (जिन्होंने चुनाव परिणामों को अस्वीकार करने के लिए अपनी कॉल को रद्द करने के लिए ट्रम्प की इच्छा को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि इस तरह का कदम असंवैधानिक था) ट्रम्प को सत्ता से तुरंत हटाने के लिए कैबिनेट से कॉल करेगा। अमेरिकी कैपिटल में पिछले हफ्ते हुए दंगों में अपनी भूमिका के लिए राष्ट्रपति को व्यापक रूप से फटकार लगाई गई, जिसमें पांच लोग मारे गए और दर्जनों लोग घायल हो गए।

सदन में नंबर 3 रिपब्लिकन के प्रतिनिधि लिज़ चेनी ने कहा कि पहले मंगलवार को वह डेमोक्रेट के साथ जुड़ेंगे और राष्ट्रपति को महाभियोग चलाने के लिए वोट देंगे।

यदि ट्रम्प पर सदन द्वारा महाभियोग लगाया जाता है, तो उन्हें दोषी ठहराने के लिए दो-तिहाई सीनेट की आवश्यकता होगी। ट्रम्प पिछले साल कार्यालय से हटाने से बच गए जब केवल एक रिपब्लिकन सीनेटर – यूटा के मिट रोमनी ने डेमोक्रेट के साथ मतदान किया।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close