दिल्ली एनसीआरप्रदेश

मनीष सिसोदिया ने श्रम कार्यालय का किय औचक निरीक्षण, गड़बड़ियां मिलने पर मैनेजर बर्खास्त

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के श्रम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. श्रम कार्यालय में निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन में अनियमितता की शिकायतें मिलने के बाद उपमुख्यमंत्री और श्रम मंत्री ने औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान लगभग एक दर्जन मामलों में शिकायतें सही पाए जाने पर सिसोदिया ने श्रम कार्यालय के मैनेजर को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने का निर्देश दिया.

Loading...

इसके साथ ही उन्होंने निरीक्षण श्रम अधिकारियों को पंजीयन और मजदूरों के कल्याण संबंधी सभी काम नियमानुसार और निश्चित समय अवधि के भीतर करने का निर्देश दिया है. दरअसल, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली श्रम कार्यालय में निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन में अलग-अलग अनियमितताओं की शिकायतें मिली थीं. जिसके बाद मंगलवार सुबह उपमुख्यमंत्री ने कार्यालय का औचक निरीक्षण करके शिकायतों की जांच की.

कई लापरवाही

इन शिकायतों में कुछ श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों में पुरुष के बजाय महिला की तस्वीरें लगाए जाने जैसी लापरवाही शामिल है. कुछ मामलों में श्रमिक के रजिस्ट्रेशन के लिए कार्यालय में उपस्थित होकर लाइव फोटोग्राफ के बजाय पहले की खींची गई फोटो लगाने जैसी अनियमितता शामिल है.

उपमुख्यमंत्री ने श्रम अधिकारियों को निर्देश दिया कि निबंधन और श्रमिक कल्याण योजनाओं को समुचित लाभ देने संबंधी सभी काम समय पर किए जाएं. सिसोदिया ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार ने जब निर्माण श्रमिकों के कल्याण की योजनाएं बनाई हैं तो इनका लाभ सभी योग्य लोगों को मिलना चाहिए. इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close