स्वास्थ्य

इन घरेलू उपायों से मोटापे की समस्या को करे दूर

आज के वक़्त में मोटापा सबसे बड़ी परेशानी बन चुका है। जिसकी वजह से कई बीमारियां, जैसे- मधुमेह, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर और स्ट्रोक आदि की संभावना पैदा हो जाती है। इसमें कोई शक नहीं है कि मोटापा किस उम्र में बढ़ता है, यह समस्या किसी भी उम्र में पैदा हो सकती है। अधिक वसा वाली चीजों का सेवन करना और खराब जीवनशैली मोटापे की 2 प्रमुख वजह होती हैं और एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो उसे घटाना थोड़ा कठिन हो जाता है। लेकिन  कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते है.

Loading...

नींबू और शहद का करें सेवन: नींबू का रस और शहद वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे नुस्खों में से एक है। जिसके लिए आधे नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और फिर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और उसे जल्दी से पी जाएं। इस मिश्रण को दिन में 3-4 बार पिएं। जिससे काफी लाभ मिलेगा।

काली मिर्च से भी कम होता है मोटापा: काली मिर्च में पिपराइन घटक पाया जाता है, जिससे फैट को कम करने में सहायता मिलती है। एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते है। ऐसा रोजाना करने से मोटापा कम करने में सहायता मिल जाएगी।

सौंफ का इस तरह करें सेवन: सौंफ के बीज को मोटापा कम करने में सबसे असरदार कहा जाता है। जिसके लिए सबसे पहले तो सौंफ के बीज का पाउडर बना लें और फिर उसमें से आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और उसे पी जाए। इस मिश्रण को खाना खाने से कुछ देर पहले और कम से कम दिन में 2 बार पिएं तो मोटापा घटाने में सहायता मिल सकती है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close