LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

सोने और चाँदी की कीमतों में आई भारी गिरावट

ग्लोबल मार्केट के मौजूदा ट्रेंड के उलट घरेलू मार्केट गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में राहक पैकेज की उम्मीदों को मजबूती मिलने से फिलहाल गोल्ड के दाम में हल्की बढ़त दर्ज की गई है.

Loading...

एमसीएक्स में गोल्ड की कीमत 0.18 फीसदी यानी 88 रुपये गिर कर 49,360 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं सिल्वर की कीमत 0.77 फीसदी यानी 516 रुपये गिर 66,784 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.

शुक्रवार को अहमदाबाद में गोल्ड स्पॉट 49442 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं गोल्ड फ्यूचर 49351 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान दिल्ली मार्केट में 22 कैरेट गोल्ड की कीमत रही 48,400 रुपये प्रति दस ग्राम

वहीं मुंबई में इसकी कीमत रही 48,600 रुपये प्रति दस ग्राम. इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड गुरुवार को दो सप्ताह के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया. स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसदी ऊपर चढ़ कर 1872.25 डॉलर प्रति औंस. यूएस गोल्ड फ्यूचर 0.3 फीसदी बढ़ कर 1871.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज मिलने की संभावना के साथ ही ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि आने वाले दौर में इसमें बढ़त दर्ज की जा सकती है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ ही महंगाई में भी इजाफा हो सकता है

निवेशक इसकी हेजिंग के लिए गोल्ड में निवेश बढ़ा सकते हैं. इससे इसकी कीमतों में इजाफा हो सकता है. नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले दिन कई फैसले लिए हैं. इससे अमेरिकी बाजार में रफ्तार की उम्मीद बढ़ गई है. इससे गोल्ड की कीमतों में इजाफे की संभावना जताई जा रही है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close