उत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी: आज 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी वैक्सीन, सीएम योगी ने लोहिया इंस्टीट्यूट का लिया जायजा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से बड़ी जंग के लिए देश के साथ प्रदेश में भी वृहद स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन जारी है। कोरोना वॉरियर्स यानी स्वास्थ्य कर्मियों को वरीयता पर इसकी पहली डोज दी जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ में इस का जायजा ले रहे हैं। आज उन्होने लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में वैक्सीनेशन का जायजा लिया।

Loading...

यूपी में कोरोना टीकाकरण के लिए सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम हैं। सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। टीकाकरण से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए राज्य हेल्प लाइन नंबर -104 और राष्ट्रीय हेल्प लाइन नंबर- 1075 पर संपर्क किया जा सकता है। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पहले ही पंजीकरण करवाया जा चुका है। 28 जनवरी (गुरुवार) व 29 जनवरी (शुक्रवार) को भी इतने ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इस तरह तीन दिन में 4.45 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रदेश में अब करीब 1483 सेशन टीकाकरण के चलेंगे। इसके अंतर्गत प्रत्येक में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। 16 जनवरी को टीकाकरण से छूटे करीब नौ हजार स्वास्थ्य कर्मियों को भी बुलाया गया है। प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। अगले हफ्ते गुरुवार और शुक्रवार दोनों दिन टीकाकरण होगा। अब तक 20 लाख डोज वैक्सीन मिल चुकी है। यानी स्वास्थ्य कर्मियों को दो डोज वैक्सीन की आराम से लगाई जा सकेगी।

आगरा में टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू: आगरा में कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुक्रवार सुबह शुरू हो गया है। मैनपुरी में सुबह नौ बजे से सात केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस की मौजूदगी में टीकाकरण कराया जा रहा है। इस बार भी हेल्थ वर्कर्स को ही टीके लगाए जा रहे हैं। सात केंद्रों पर 1200 हेल्थ वर्कर्स की सूची तैयार कराई गई है। फीरोजाबाद जिले में 10 केंद्रो पर टीकाकरण कराया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों के देरी से आने की वजह से टीकारण साढ़े दस बजे शुरू हुआ। मथुरा में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन जोश से भरे हुए स्वास्थ्यकर्मी निर्धारित समय से पहले ही वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच गए। नोडल अधिकारी डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण में 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर 2200 हेल्थकर्मियों का टीकाकरण होना है। इन केंद्रों पर 22 टीम लगाई गई है। एक टीम कम से कम 100 और अधिक से अधिक 110 टीका लगाएगी। जिला अस्पताल में पहला टीका सीएमएस डॉ मुकुंद बंसल को लगाया गया है।कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुक्रवार सुबह शुरू हो गया है। मैनपुरी में सुबह नौ बजे से सात केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस की मौजूदगी में टीकाकरण कराया जा रहा है। इस बार भी हेल्थ वर्कर्स को ही टीके लगाए जा रहे हैं। सात केंद्रों पर 1200 हेल्थ वर्कर्स की सूची तैयार कराई गई है। फीरोजाबाद जिले में १० केंद्रो पर टीकाकरण कराया जा रहा है। कासगंज में सात केंद्रों पर सुबह नौ बजे टीकाकरण की तैयारियां की गई थीं। स्वास्थ्यकर्मियों के देरी से आने की वजह से टीकारण साढ़े दस बजे शुरू हुआ। मथुरा में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन जोश से भरे हुए स्वास्थ्यकर्मी निर्धारित समय से पहले ही वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच गए। नोडल अधिकारी डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण में 15 स्वास्थ्य केंद्रों पर 2200 हेल्थकर्मियों का टीकाकरण होना है। इन केंद्रों पर 22 टीम लगाई गई है। एक टीम कम से कम 100 और अधिक से अधिक 110 टीका लगाएगी। जिला अस्पताल में पहला टीका सीएमएस डॉ मुकुंद बंसल को लगाया गया है।

अलीगढ़ में जायजा लेने पहुंचे थे सीएमओ, खुद झाड़ू लगाने लगे : अलीगढ़ में जिला अस्पताल समेत जिले के 10 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो गया है। इस दौरान टीकाकरण कार्य की स्थिति देखने के लिए सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी जिला मलखान सिंह अस्पताल पहुंचे तो उनका पारा चढ़ गया। यहां नौ बजे से टीकाकरण होना था, मगर साढ़े नौ बजे तक भी टीकाकरण शुरू होना तो दूर, ठीक से साफ-सफाई तक नहीं हुई थी। सीएमएस तक नदारद थे। सीएमओ ने स्टाफ को खूब खरी-खरी सुनाई और झाड़ू लेकर खुद ही टीकाकरण स्थल की सफाई शुरू कर दी। इसकी जानकारी मिलते ही सीएमएस डा. रामकिशन मौक पर पहुंचे। दावा करने लगे कि रातभर तैयारी में जुटे रहे हैं। सीएमओ ने पूछा कि फिर गाइडलाइन के अनुसार समय से टीकाकरण शुरू क्यों नहीं हो पाया? टीकाकरण स्थल पर कोई तैयारी तक नहीं। यह सुनने के बाद सीएमएस अपनी गालती माने की बजाय सीएमओ से ही उलझ गए। बोले, सबका टीकाकरण हमारी जिम्मेदारी है, हम लगवा देंगे। काफी देर तक नोकझोंक के बाद सफाई शुरू हुई। करीब दस बजे टीकारण शुरू हो सका।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close