LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान में 4,450 टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे

विश्वव्यापी जानलेवा महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए देश भर में प्रारम्भ हुए टीकाकरण के साथ आज प्रदेश में प्रथम चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का दूसरा राउण्ड सम्पन्न हुआ।

Loading...

प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता पूर्व में हो चुकी है। आज अपराह्न 03ः00 बजे तक 61585 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण सम्पन्न हो चुका है। टीकाकरण उपरान्त किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं प्राप्त हुई है।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी गई है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया आज 22 जनवरी के अतिरिक्त 28 और 29 जनवरी को भी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जायेगा। तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान में 4,450 टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे।

इन तीन दिनों में 4,45,000 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। अगले सप्ताह से प्रत्येक गुरूवार व शुक्रवार को कोविड-19 का टीकाकरण कार्य किया जायेगा।

श्री प्रसाद ने बताया आज प्रदेश में टीकाकरण के लिए चिन्हित 1537 स्थानों पर टीका लगाने का कार्य सम्पन्न हुआ। आज के अभियान में 16 जनवरी के टीकाकरण में छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल होने का अवसर दिया गया।

उन्होंने कहा कि अन्य टीकों की भांति इस टीके से को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्यगत समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं। 16 जनवरी को हुए टीकाकरण के सभी स्वास्थ्य कर्मी अब स्वस्थ हैं।

अमित मोहन जी ने बताया कि उन्होंने स्वयं टीका लगवाया है और सभी से अनुरोध है कि इस जान लेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर टीकाकरण करवाएं।

श्री प्रसाद ने बताया, ‘‘टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा के नियमों का पालन किया जा रहा है। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं।

कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जा रहे हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सी0सी0टी0वी0 द्वारा की जा रही है। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।‘‘

बताते चलें कि प्रदेश के सभी जिलों में संचालित इस अभियान के प्रथम दिन 16 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक स्तर के अधिकारियों से लेकर समस्त संवर्ग जैसे चिकित्सक, लैब टेक्नीशियन, स्टाॅफ नर्स, डाइवर और सफाई कर्मियों के साथ ही निजी क्षेत्र के चिकित्सकों का टीकाकरण भी कराया गया है, जो कि इस अभियान के प्रति विश्वास का परिचायक है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close