स्वास्थ्य

स्वस्थ दिल और अच्छी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो विटामिन ए का एक अग्रदूत है और इस सुपरफूड के पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए, हमें इस विटामिन का उत्पादन करने के लिए एक सक्रिय एंजाइम की आवश्यकता है, कहते हैं, शोधकर्ताओं ने कहा। बीटा-कैरोटीन जैव सक्रिय यौगिक है जो गाजर को उनके नारंगी रंग देता है। मनुष्यों और चूहों के साथ अध्ययन से पता चलता है कि बीटा-कैरोटीन का विटामिन ए रक्त में “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इस प्रकार, बीटाकैरोटीन एथेरोस्क्लेरोसिस विकास से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे हमारी धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल का जमाव होता है। एथेरोस्क्लेरोसिस हृदय रोग दुनिया भर में मौत का मुख्य कारण है।

Loading...

हृदय स्वास्थ्य पर बीटा-कैरोटीन के प्रभावों को समझने के लिए शोध दल ने दो अध्ययन किए। उन्होंने इसके महत्व की पुष्टि की लेकिन इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम की पहचान की। बीटा-कैरोटीन बीटा-कैरोटीन ऑक्सीजन 1 (B11) नामक एंजाइम की मदद से विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है।

“यदि आपके पास BCO1 का अधिक या कम सक्रिय संस्करण है, तो एक आनुवंशिक विविधता निर्धारित करती है। कम सक्रिय एंजाइम वाले लोगों को अपने आहार में विटामिन A के लिए अन्य स्रोतों की आवश्यकता हो सकती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित पहले अध्ययन में 18 से 25 वर्ष की आयु के 767 स्वस्थ युवा वयस्कों से रक्त और डीएनए नमूनों का विश्लेषण किया गया। जैसा कि अपेक्षित था, शोधकर्ताओं ने BCO1 गतिविधि और खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर के बीच संबंध पाया। “जिन लोगों के पास अनुवांशिक वैरिएंट था, जो एंजाइम BCO1 को अधिक सक्रिय बनाने से जुड़ा था, उनके रक्त में कोलेस्ट्रॉल कम था।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close