Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया हुनर हाट का शुभारंभ

  • हुनर हाट में ओडीओपी के उत्‍पाद पहली बार हुए शामिल
  • 4 फरवरी तक चलने वाले हुनर हाट में देश भर के शिल्‍पकार और दस्‍तकार शामिल
  • हुनर हाट के जरिये प्रदेश के शिल्पियों,दस्‍तकारों को योगी सरकार ने उपलब्‍ध कराया बड़ा मंच
  • हुनरमंदों को मंच देने के लिए सीएम ने पीएम मोदी को दिया धन्‍यवाद
  • प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में दुनिया के देशों को वैक्सीन बांट रहा है आज का भारत – योगी
  • पहले का भारत होता तो, हम वैक्सीन के लिए भटक रहे होते – सीएम
  • सीएम ने कहा हमारे कारीगरों को मंच न मिलने से उत्‍तर प्रदेश पिछड़ता गया

लखनऊ 23 जनवरी

Loading...

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के शिल्‍पग्राम में हुनर हाट का उद्घाटन किया । केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्रालय द्वारा आयोजित इस हुनर हाट के जरिये योगी सरकार शिल्‍पकारों और दस्‍तकारों को बड़ा मंच उपलब्‍ध करा रही है । 4 फरवरी तक चलने वाले इस हुनर हाट में पहली बार ओडीओपी के उत्‍पाद भी शामिल किए गए हैं । हुनर हाट का शुभारंभ करते हुए मुख्‍यमंत्री ने खुले दिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी की तारीफ की।योगी ने वर्षों तक देश का विकास बाधित रखने वाली कांग्रेस पर निशाना साधा तो प्रदेश की प्रतिभाओं को मंच न देने वाली पिछली सरकारों पर भी हमला बोला। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में आज का भारत नेपाल, भूटान,ब्राज़ील,बांग्लादेश, मॉरीशस को वैक्सीन बांट रहा है ।

मुख्‍यमंत्री ने हुनर हाट में शामिल होने देश भर से आए शिल्‍पकारों, दस्‍तकारों का स्‍वागत करते हुए हुनर को यह बड़ा मंच देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि आज़ादी दिलाने के लिए हमारे क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानियों ने जो उदघोष दिया था वह स्वदेशी ही था। उस स्वदेशी मंत्र को सफल बनाने के लिए आदरणीय मोदी जी को धन्‍यवाद है । मैने दिल्ली में भी नकवी जी के द्वारा आयोजित हुनर हाट को देखा है । ये सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने का कार्यक्रम था, इसी क्रम में ये आयोजन हम सब के लिए अभिनंदनीय है ।

इस हुनर हाट में हमारी वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट को भी जोड़ा गया है। ओडीओपी ने प्रदेश में नई सम्भावनाये पैदा की है। चाहे वो लखनऊ की चिकनकारी हो, भदोही की कार्पेट हो या फिर गोरखपुर का टेराकोटा हो । ये सभी हमारे प्रदेश के जिलों की पहचान हैं । इस योजना के माध्यम से स्थानीय कारीगरों को भी सम्मान मिल रहा है।

सीएम ने कहा आपने देखा है कि हमारे कारीगरों को जब मंच नही मिला,प्रोत्साहन नही मिला तो उसका परिणाम ये हुआ कि उत्तर प्रदेश पिछड़ता चला गया। लेकिन पिछले 3 वर्षों में प्रदेश ने ऊंची छलांग लगाई है। मोदी जी कहते हैं हुनर हाट हो या एक जिला, एक उत्पाद हो, ये आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को भी प्राप्त करता है ।

केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने कहा नकवी जी के अल्पसंख्यक मंत्रालय ने अभूतपूर्व काम किया है। मंत्रालय द्वारा 5 लाख शिल्पकारों को प्रोत्साहन मिल रहा है। उनके चेहरों की मुस्कान आत्मनिर्भर अभियान को और मजबूत कर रही हैं। आज उत्तर प्रदेश की धरती पर आपके आयोजन के लिए आपको धन्यवाद देते हैं,इससे हमारे शिल्पकारों को एक मंच मिल रहा है ।
इसी तरह दीपावली में आपने देखा होगा लोकल फ़ॉर वोकल को लेकर स्वदेशी उत्पाद को किस तरह बढ़ावा मिला । मैं धन्यवाद दूंगा नकवी जी को जिन्होंने हुनर हाट का आयोजन राजधानी लखनऊ में करके इसे वन डिस्ट्रिक्ट वन उत्पाद को इससे जोड़ा है। पिछले वर्ष के हुनर हाट में हमारे चाट को देखकर बड़े वाले टण्डन जी की याद आ गई थी। भारत में अलग अलग हुनर है,लेकिन हमारी भावनाएं वसुधैव कुटुम्बकम के साथ जागृत होती हैं । दीपावली के पहले हमने इसी हुनर के लिए आयोजन किया जो बहुत सफल रहा। उस वक़्त एक टेराकोटा कारीगर से मैंने उसकी बिक्री पूछी, उसने कहा 3 दिन के भीतर 8 लाख की बिक्री हुई ।

सीएम ने कहा सोचिए, अगर इन्हें मंच न मिलता तो क्या होता? गणेश, लक्ष्मी जी की मूर्ति के लिए हमें चीन पर निर्भर होना पड़ता। उस आयोजन से एक एक शिल्पियों ने बहुत लाभ कमाया। दीपावली में मुझे काफी अच्छा महसूस हुआ। मिट्टी के दियों का निर्माण हुआ। गोबर के दीपक जलाए गए। लोगों ने सादगी के साथ त्योहार मनाया और स्वावलम्बन का एहसास भी करवाया। यही आत्मनिर्भरता है ।

मुख्‍यमंत्री ने कहा हमारे लिए आत्मनिर्भर का आधार ही स्वावलम्बन है । याद करिये कोरोना के दस महीने के उस दौर को जब हैंड सेनेटाइजर की कीमत 600 रुपये तक हो गई थी। ऐसे में उत्तर प्रदेश ने डिस्टलरियों के साथ मिल कर इतना उत्पादन कर दिया कि इसका 27 राज्यों में निर्यात किया जाने लगा । इसी तरह पीपीई किट के लिए भी हमने स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहित किया, और आज उसका परिणाम सामने है।
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा पहले का भारत होता तो, आज वैक्सीन के लिए भटक रहा होता । लेकिन यह मोदी जी के नेतृत्व का नया भारत है। आज का भारत नेपाल, भूटान,ब्राज़ील,बांग्लादेश, मॉरीशस को वैक्सीन बांट रहा है। ये मोदी जी के विजन का ही परिणाम है।
स्वावलम्बन यही होता है। सबसे बड़े लोकतंत्र ने वैश्विक स्तर पर कोविड का बेहतर मैनेजमेंट तो किया ही साथ ही दुनिया भर का एकमात्र देश बना जिसने एक साथ दो वैक्सीन बना दी। आज पूरी दुनिया भारत के पीछे खड़े होकर भारत को प्रोत्साहित कर रही है। भारत का वैक्सीन सबसे बेहतर माना गया। 200 रुपये का वैक्सीन सबसे बेहतर माना गया। आज सुबह सुबह ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर भारत को वैक्सीन के लिए धन्यवाद दिया। इससे हर भारतवासी गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close