Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशबड़ी खबर

मुख्यमंत्री ने किया नोएडा के सेक्टर 21-ए में नवनिर्मित इनडोर स्टेडियम का लोकार्पण

  • खेलप्रेमियों को ‘नोएडा इनडोर स्टेडियम’ की सौगात
  • खेल प्रतिस्पर्धाओं के साथ-साथ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक आयोजनों को मिलेगा नया ठिकाना
  • 65वीं नेशनल फ्री स्टाइल कुश्ती चैम्पियनशिप की हुई शुरुआत
  • मेरठ में शीघ्र स्थापित होंगी ‘स्पोर्ट यूनिवर्सिटी: सीएम योगी
  • खेल और खिलाड़ियों की हर जरूरत पूरा करेगी सरकार: मुख्यमंत्री

लखनऊ, 23 जनवरी: उत्तर प्रदेश दिवस के एक दिवस पूर्व प्रदेश को अत्याधुनिक इनडोर स्टेडियम की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा के सेक्टर 21-ए में इस नवनिर्मित इनडोर स्टेडियम का शनिवार को लोकार्पण किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेरित ‘खेलो इंडिया’ मुहिम के प्रति उत्तर प्रदेश की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि लम्बे अरसे तक प्रदेश के खिलाड़ियों को संसाधनों का अभाव रहा है, लेकिन वर्तमान सरकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। यह खेल ही हैं जो हमारे भीतर ‘टीम भावना’ का विकास करते हैं और आज कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अगर हम बेहतर करने में सफल हुए हैं तो उसके पीछे यही ‘टीम भावना’ मुख्य कारक है। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बहुत जल्द मेरठ में ‘स्पोर्ट यूनिवर्सिटी’ की स्थापना कराई जाएगी। यह प्रदेश में खिलाड़ियों की प्रतिभा को मंच देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा।

Loading...

वर्चुअल माध्यम से नोएडा इनडोर स्टेडियम को लोकार्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम 8040 वर्ग मीटर का है, जिसमें 4000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। इस इनडोर स्टेडियम की शुरुआत से विभिन्न इनडोर गेम, जैसे- बैडमिंटन, टेबिल-टेनिस, बास्केटबॉल, हैन्डबॉल, वॉली बॉल, जिमनास्टिक, जूडो, वेट लिफ्टिंग ताइक्वान्डो आदि के आयोजन हो सकेंगे। यही नहीं, इस बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सकता है।

खिलाड़ी जरूरत बताएं हर मदद मिलेगी: नोएडा इनडोर स्टेडियम के लोकार्पण के साथ ही यहां पहली खेल प्रतियोगिता के रूप में 65वीं नेशनल फ्री स्टाइल सीनियर कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन हो रहा है। रेसलिंग फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित इस प्रतियोगिता भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने नरसिंह यादव, अमित और गौरव कुमार सहित कई प्रतिष्ठित पहलवानों से बात कर पहलवानों की राज्य सरकार से अपेक्षा भी पूछी। मुख्यमंत्री ने कोविड काल के कारण पहलवानों के नियमित अभ्यास पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव की भी चर्चा की। साथ ही, आश्वस्त किया कि हमारे प्रतिभावान पहलवानों व अन्य खिलाड़ियों को यदि किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो तत्काल सरकार से बताएं, हर सम्भव मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से चल रहा है और बहुत जल्द सब कुछ कोविड काल से पूर्व की स्थिति में हो जाएगा। खिलाड़ी निश्चिंत होकर अपने अभ्यास पर फोकस करें, सरकार उनकी जरूरतों को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री से संवाद करते हुए पहलवानों ने इनडोर स्टेडियम की भव्यता और व्यवस्था की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार भी जताया। बता दें कि 65वीं नेशनल फ्री स्टाइल सीनियर कुश्ती चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में देश के तीनों रक्षा सेवाओं, रेलवे सहित अन्य केन्द्रीय विभागों के अधिकारी/कर्मचारी तथा 27 राज्यों से सीनियर पहलवान प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी सहित नोएडा के स्थानीय जनप्रतिनिधि, रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष और सांसद बृजभूषण शरण सिंह, नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों आदि की उपस्थिति रही।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close