स्वास्थ्य

घबराहट और बैचेनी को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कुछ लोगों को हर समय घबराहट होती है रहती है तो कुछ लोगों को अचानक ही इस तरह की समस्या कभी भी और कहीं भी घेर लेती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या का शिकार होते हैं तो यहां जानें, इसके कारण और समाधान के तरीके।

Loading...

खुद को बदलने से बनेगी बात

एंग्जाइटी से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना है। हेल्दी लाइफस्टाइल में संतुलित आहार खाना, कम मात्रा में अल्कोहल और कैफीन का सेवन करना और खुद के लिए वक्त निकालना शामिल है। इसके अलावा इन उपायों को उस वक्त अपनाना चाहिए जब एंग्जाइटी की समस्या ने जिंदगी में दखल देना बस शुरू ही किया हो।

योगा 

अब मुंह को नीचे की तरफ झुकाएं और मुंह को पूरा खोलते हुए जीभ को बाहर निकालें। इस समय ऐसा महसूस करें जैसे शरीर का सारा भार आपके पैरों पर है।

हॉट बाथ

गुनगुने पानी में इप्सम साल्ट मिलाकर नहाने से बेचैनी दूर हो जाती है। यह शरीर के तामपान को बढ़ाता है और मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करता है। इप्सम साल्ट में मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रिक करता है एवं बेचैनी और घबराहट को बढ़ने नहीं देता है। यदि किसी व्यक्ति को बेचैनी हो तो उसे यह समस्या दूर करने के लिए इप्सम साल्ट पानी में मिलाकर तत्काल नहाना चाहिए।

दूध में विटामिन D और हल्दी

दूध में विटामिन D और हल्दी में करक्यूमिन होता है। शोध से ये भी खुलासा हुआ है कि विटामिन B का तंत्रिका तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सभी विटामिन B युक्त भोजन जैसे मछली, अंडा और सब्जी बेचैनी को कम करने में सहायक होते हैं। अंत में सबसे अहम बात ये है कि रात में अच्छी नींद दिमाग को शांत रखने में कभी नाकाम नहीं होती है।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close