LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

प्रदेश में स्पोट्र्स विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु ‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी बिल-2021’ का आलेख अनुमोदित

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में स्पोट्र्स विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु ‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी बिल-2021’ के आलेख को अनुमोदित कर दिया है।

Loading...

‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी बिल-2021’ को राज्य विधान मण्डल के आगामी सत्र में पुरःस्थापित/पारित कराकर अधिनियमित किए जाने का प्रस्ताव है। बिल के अधिनियमित होने के उपरान्त विश्वविद्यालय की परिनियमावली प्रख्यापित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी की स्थापना का उद्देश्य प्रदेश में खेल संस्कृति तथा उत्कृष्टता लाना तथा फिजिकल एप्टीट्यूड, स्किल्स व खेलों में रिकॉर्ड स्थापित करने तथा पदक जीतने के लिए खिलाड़ियों को खेल की व्यावहारिक आधारित

(प्रैक्टिकल बेस्ड) शिक्षा प्रदान करना है, जिससे खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर सकें। यह विश्वविद्यालय एक शिक्षण तथा एफिलिएटिंग विश्वविद्यालय होगा।

इस विश्वविद्यालय में स्पोट्र्स सम्बन्धित विषय में सैद्धान्तिक (थ्योरी) व प्रायोगिक (प्रैक्टिकल) पेपर्स का विषय ज्ञान के आधार पर डिग्री दी जाएगी।

खेलों के विकास एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश में स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एण्ड एप्लाइड स्पोट्र्स साइंसेज,

स्पोट्र्स मैनेजमेण्ट एण्ड टेक्नोलॉजी, स्पोट्र्स कोचिंग, स्पोट्र्स जर्नलिज्म एण्ड मास मीडिया टेक्नोलाॅजी, एडवेन्चर स्पोट्र्स एण्ड यूथ अफेयर्स के अन्तर्गत निर्धारित पाठ्यक्रमों द्वारा स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एम0 फिल0 तथा पी0एच0डी0 तक की शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी की स्थापना ग्राम सलावा, तहसील सरधना, जनपद मेरठ में की जाएगी। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपए है। इस परियोजना में केन्द्र सरकार का कोई व्यय भार नहीं है।

स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी की स्थापना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार प्राप्त होगा तथा खिलाडियों की कोचिंग से भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close