LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बदलते मौसम में ऐसे रखे अपनी सेहत है ध्यान अपनाये ये डिटॉक्स प्लान

बदलते मौसम में लोग जमकर घर में बैठकर तेल, मसाले, चीनी और मिठाई जैसी चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में आपको एक नए डिटॉक्स प्लान की जरूरत है. इसमें वजन बढ़ने और पेट की चर्बी निकलने की समस्या भी होने लगती है.

Loading...

खाने-पीने की चीजों को लेकर रूटीन बदलने से ऐसा अक्सर होता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिनसे आप वजन कम करने के अलावा अपने शरीर को काफी एक्टिव रख सकते हैं. इन टिप्स को जरूर अपनाएं और अपने शरीर को डिटॉक्स फ्री रखें.

चीनी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसंद करता है. सर्दियों में मीठे पकवान खाने की वजह से ही वजन बढ़ता दिखाई देता है. इसका इस्तेमाल निरंतर करते रहने से इसमें और वृद्धि होगी इसलिए कुछ समय के लिए आपको चीनी से पूरी तरह किनारा कर लेना चाहिए.

डिटॉक्स के लिए पानी से बेहतर चीज कुछ नहीं है. कुछ रिसर्च में भी यह बात सामने आई है. हर दिन कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर आएंगे.

इसके अलावा चर्बी कम करने में भी पानी पीने से फायदा होता है. अगर आप जूस पीते हैं, तो ये पानी से ज्यादा लाभदायक नहीं हैं क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा होती है.

अपनी दिनचर्या की शुरुआत करने के लिए आप नींबू के गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा 15 दिनों तक तो करना ही चाहिए और इस अवधि को आप बढ़ा भी सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू के गर्म पानी में चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

वजन कम करने के लिए उचित भोजन के अलावा एक्सरसाइज की भी एक अलग अहमियत होती है. वर्कआउट करके आप अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं. वर्कआउट से हॉर्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और इससे मूड भी खुशनुमा रहता है. हर दिन कम से कम आधे घंटे तक आप एक्सरसाइज कर फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं.

विंटर में आप चीनी और प्रोटीन की कई चीजें खा रहे हैं ऐसे में पाचन तंत्र को आराम देने का समय है. हल्के और साधारण भोजन को प्राथमिकता देते हुए रेड मीट खाने से बचें. इसे पचने में समय लगता है.

प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है. कुछ रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि कम सोने वाले इंसानों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक चीजें खाने की आदत होती है. नींद लेने के बाद अगले दिन बॉडी में ताजगी रहती है और आपकी दिनचर्या भी सुचारू रूप से चलती रहती है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close