Main Slideविदेश

भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करेंगे इमरान खान, श्रीलंका दौरे के लिए पाकिस्तान ने मांगी थी इजाजत

लंबे समय बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में पड़ी बर्फ कुछ पिघलती नजर आ रही है. भारत ने पाकिस्तान के उस गुजारिश को मान लिाय है जिसमें पाकिस्तान सरकार ने प्रधानमंत्री इमरान खान के श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय एयर स्पेस इस्तेमाल करने, यानी भारत के ऊपर से उड़ने की इजाजत मांगी थी. इसे बड़े फैसले के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इससे पहले कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद रिश्तों में आई कड़वाहट के बाद से पाकिस्तान ने दो बार प्रधानमंत्री मोदी को पाकिस्तानी एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देने से इंकार कर दिया था.

Loading...

पाकिस्तान ने किया था इंकार
सितंबर 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका दौरे के लिए अपना एयर स्पेस इस्तेमाल नहीं करने दिया था और फिर अक्टूबर में प्रधानमंत्री मोदी के सऊदी अरबिया दौरे से पहले भी पाकिस्तान ने यही किया था जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान सरकार के साथ इस मसले को उठाते हुए इसपे कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी.

370 के बाद बढ़ी रिश्तों में कड़वाहट
हालांकि आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने किर्गिस्तान दौरे के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस का इस्तेमाल करने वाले थे मगर फैसला आखरी वक्त पर बदल दिया गया था. कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से अब तक पाकिस्तान ने एक बार राष्ट्रपति कोविंद और दो बार प्रधानमंत्री मोदी को अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देने से इंकार कर दिया था.

 

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close