LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

बजट से प्रदेश के जी0डी0पी0 की दर में बढ़ोत्तरी होगी और बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन भी होगा -श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज विधान सभा में वित्त मंत्री श्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किये गये वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट प्रदेश  की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने वाला बजट है।

Loading...


श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद राज्य सराकर ने 05 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत किया है।

इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में पेश किये गये बजट से प्रदेश के जी0डी0पी0 की दर में बढ़ोत्तरी होगी और बड़ी संख्या में रोजगार का भी सृजन होगा।
श्री सिंह ने यह भी कहा कि बजट में विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एम0एस0एम0ई0) पर विशेष बल दिया गया। उ0प्र0 स्टेट स्पिनिंग कम्पनी की बंद पड़ी कताई मिलों की परिसम्पत्तियों को पुनर्जीवित कर पी0पी0पी0 मोड मंे औद्योगिक पार्क/आस्थान/क्लस्टर स्थापित कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

इस हेतु बजट में 100 करोड़ रुपये का प्राविधान भी किया गया है। इसके साथ ही एक जिला-एक उत्पाद योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना हेतु धनराशि की व्यवस्था की गई है।
श्री सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में किसान, महिला, युवाओं को विशेष प्राथमिकता दी गई है। श्रमिक कल्याण, चिकित्सा व्यवस्था, स्वच्छता, सिंचाई, जल संसाधन, अवस्थापना तथा ग्राम विकास के लिए यह बजट मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में इस बार 25000 रोजगार के सृजन का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही पावलूम बुनकरों के लिए रियायती दर पर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close