LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

डा0 आर0के0 तोमर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण को लेकर कही ये बड़ी बात

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक डा0 आर0के0 तोमर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा महात्मा गांधी ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत विभिन्न प्रकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित कराए जाएगें।

Loading...

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणर्थियों को इस योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान की धनराशि विभाग द्वारा दी जाएगी।

डा0 तोमर ने आज राजकीय फल संरक्षण केन्द्र आदर्शनगर लखनऊ में महात्मा गांधी ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत का एक माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

उन्होंने कहा कि लखनऊ जनपद के 8 ब्लाकों से चलाए गए तीन दिवसीय जागरूकता प्रशिक्षण में 240 प्रशिक्षणार्थी को प्रशिक्षण दिया गया और उसमें से  एक मासी प्रशिक्षण के लिए 30 प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया।

उन्होंने कहा कि इन प्रशिक्षणर्थियों को एक माह प्रशिक्षण के दौरान खाद्य प्रसंस्करण की विभिन्न प्रकार के उत्पादों के बारे में प्रशिक्षित कराया जाएगा।

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के निदेशक ने कहा कि आयल उद्योग, आटा-चक्की, बेकरी उद्योग, मसाला उद्योग, अचार उद्योग के स्थापित करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षणार्थी अपना-अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकेगें।

इस अवसर पर उद्यान के वित्त नियंत्रक श्री जय मंगल राव, राजकीय उद्यान आलमबाग के अधीक्षक श्री जय राम वर्मा, फल संरक्षण अधिकारी डा0 एस0के0 चैहान, फल संरक्षण केन्द्र के प्रभारी डा0 संजीव कुमार सिंह सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close