व्यापार

SBI का ट्वीट, फ्रॉड के लिए ये तरीके अपना रहे जालसाज, ऐसे बरतें सतर्कता

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों से कहा है कि हाल में ऐसे मैसेज को शेयर किया जा रहा है जिसमें SBI क्रेडिट पॉइंट्स को भुनाने की बात कही जा रही है। बैंक ने कहा कि ग्राहक ऐसे मैसेज से दूर रहें। बैंक ने ट्विटर पर लिखा कि धोखेबाजों द्वारा रिवॉर्ड पॉइंट के लिए आने वाले मैसेज से सावधान रहें!

Loading...

SBI ने लिखा,  कि प्रिय ग्राहक हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिये मालूम हुआ है कि साइबर अपराधी हमारे ग्राहकों को SBI के नाम पर फर्जी संदेश भेजकर उन्हें नकली लिंक पर क्लिक करके रिवॉर्ड पॉइंट लेने के लिए कह रहे हैं। इस तरह से फर्जी लिंक पर क्लिक करके ग्राहक के रिवार्ड पॉइंट को धोखे से इकट्ठा किया जा रहा है और ग्राहक की संवेदनशील जानकारी जुटाई जा रही है।

बैंक ने कहा कि कभी भी फोन, एसएमएस या ईमेल पर कोई संवेदनशील डिटेल नहीं मांगता है। इसलिए ग्राहकों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।

हम अपने सभी ग्राहकों को सलाह देते हैं कि कार्ड/पिन/ ओटीपी/सीवीवी/ पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें। कृपया किसी भी ईमेल/SMS के माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक न करें। एसबीआई फोन, एसएमएस, या ईमेल पर आपके संवेदनशील डिटेल के बारे में कभी नहीं पूछता है।

मालूम हो कि समय-समय पर एसबीआई अपने ग्राहकों को चेतावनी देता है कि वे फ़िशिंग के तरीकों के बारे में उन्हें चेतावनी दें ताकि वे ऐसे जालसाज़ों से बचाव कर सकें। गौरतलब है कि बैंक के नाम से फर्जी कॉल या मैसेज के जरिये धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बीच-बीच में धोखाधड़ी से बचने के लिए सुरक्षा टिप्स शेयर करते रहता है। RBI ने हाल ही में मोबाइल नंबरों का उपयोग कर नए धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी जारी की थी। जालसाज बैंक का नाम लेकर कॉल या मैसेज कर बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी मांगते हैं और फर्जीवाड़े को अंजाम देते हैं।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close