खेल

विराट कोहली बतौर कप्तान 12 हजार का आंकड़ा छूने से महज इतने रन पीछे, चौथे टेस्ट में हासिल कर सकते हैं ये उपलब्धि

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा और ये टेस्ट मैच कई मायनों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए खास बनने जा रहा है। इस मैच के दौरान विराट कोहली कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने से सिर्फ कुछ ही कदम पीछे हैं। विराट कोहली इस मैच को खेलते ही बतौर टेस्ट कप्तान भारत की तऱफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी एम एस धौनी के साथ संयुक्त रूप से बन जाएंगे तो वहीं वो टेस्ट कप्तान के तौर पर 12,000 रन भी पूरे कर लेंगे।

Loading...

भारतीय टेस्ट कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 12,000 रन पूरे करने से वो अभी सिर्फ 17 रन ही पीछे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान ही हैसियत से उनके बल्ले से अब तक 11,983 रन निकले हैं अब इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 17 रन बनाते ही वो इस आंकड़े को छू लेंगे। विराट कोहली से पहले दुनिया में कप्तान के तौर पर 12,000 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में सिर्फ दो बल्लेबाज ही उनसे आगे हैं। विराट से पहले ये कमाल करने वाले पूर्व बल्लेबाज ऑस्ट्रिेलिया के रिकी पोंटिंग और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं।

विराट कोहली ने अपनी धरती पर टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में कुल 22 मैचों में जीत दिलाई है और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके एम एस धौनी को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया था। अब अगर वो इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो वो अपनी धरती पर 23 वां टेस्ट मैच जीत लेंगे और स्टीव स्मिथ से आगे निकल जाएंगे। स्मिथ ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को अपनी धरती पर 22 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी। एक मैच जीतते ही विराट उनसे आगे हो जाएंगे।

विराट कोहली अगर इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो उनकी कप्तानी में ये भारत की टेस्ट में 36वीं जीत होगी। इससे पहले विराट टीम इंडिया को 35 टेस्ट जीतवा चुकी हैं। चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद वो संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में क्लाइव लॉयड की बराबरी पर आ जाएंगे। लायड ने अपनी कप्तानी में कुल 36 टेस्ट मैच जीते थे। वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने कुल 53 मुकाबले जीते थे। इसके बाद 48 टेस्ट जीत के साथ रिकी पोंटिंग और 41 जीत के साथ स्टीव वॉ तीसरे नंबर पर हैं।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close