बड़ी खबरविदेश

युद्धविराम के बाद भी तुर्की ने की सीरिया में बमबारी, 14 लोगो की मौत

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कुछ घंटे पहले ही 5 दिनों तक युद्धविराम का समझौता होने की जानकारी दी थी। इस जानकारी के कुछ घंटो बाद ही तुर्की ने बमबारी की है। तुर्की ने सीरिया के उत्तर-पूर्वी इलाके में जबर्दस्त बमबारी की जिसमें 14 नागरिकों की मौत हो गई। तुर्की के राष्ट्रपति रिजेब तैय्यप अर्दोआन ने धमकी दी है कि बमबारी और बढ़ेगी। हैरत की बात है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कुछ घंटे पहले ही 5 दिनों तक युद्धविराम का समझौता होने की जानकारी दी थी।

Loading...

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा था कि युद्धविराम के पांच दिनों में कुर्द लड़ाकों को सीमा से सटे युद्धग्रस्त शहर रास अल-ऐन समेत उन दूसरे इलाकों से निकाल लिया जाएगा जहां तुर्की अपना नियंत्रण चाहता है। कुर्द लड़ाकों के एक प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने ट्विटपर लिखा कि तुर्की का हमला जारी है, उसने रिहाइशी इलाकों के साथ-साथ एक अस्पताल को भी निशाना बनाया। इस पर राष्ट्रपति रिजेब तैय्यप अर्दोआन ने कहा कि तुर्की के सैन्य बलों ने लड़ाई पर रोक लगाई है और यह लड़ाई फिर से शुरू तभी होगी अगर कुर्द लड़ाके मंगलवार रात तक इलाका खाली न कर दें।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को युद्धविराम समझौते को आश्चर्यजनक परिणाम’ बताया था। उन्होंने ट्विटर पर कहा था कि यह समझौता सबके फायदे में है। तुर्की इसे अपने अभियान की जीत के तौर पर पेश कर रहा है। तुर्की कहना है कि उसने सीरिया के 30 किमी अंदर तक के इलाकों पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है और वाईपीजी से कुर्द लड़ाकों को खदेड़ दिया है।

अर्दोआन ने कहा, अब तक 120 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस अवधि में आतंकवादी संगठन वाईपीजी उस इलाके को छोड़ देंगे जिसे हमने सुरक्षित इलाका घोषित किया है। उन्होंने कहा सुरक्षित इलाके की उससे सीमा और आगे जाएगी जो अमेरिकी अधिकारियों ने युद्धविराम लिए चिह्नित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि तुर्की नॉर्थईस्ट सीरिया में 12 ऑब्जर्वेशनल पोस्ट स्थापित करेगा। इलाके के एक नक्शे में दिखाया गया है कि प्रस्तावित पोस्ट का विस्तार पूरब में इराक बॉर्डर से लेकर पश्चिम में 300 मील दूर यूफ्रेट्स नदी तक होगा।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close